logo-image

रेल यात्रा करने से पहले जानें क्या होता है RAC ट्रेन टिकट और इससे जुड़ें नियम

हमारे देश में हर रोज सैंकड़ों लोग रेल से सफर करते हैं लेकिन अधित्तर को रेलवे से जुड़ें कई नियम और टिकट से जुड़ी जानकारी नहीं होती है. हम आज आपको यहां आरएसी (RAC) टिकट के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 19 Aug 2019, 02:48 PM

नई दिल्ली:

हमारे देश में हर रोज सैंकड़ों लोग रेल से सफर करते हैं लेकिन अधित्तर को रेलवे से जुड़ें कई नियम और टिकट से जुड़ी जानकारी नहीं होती है. हम आज आपको यहां आरएसी (RAC) टिकट के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, आईआरएसटीसी (IRCTC) ऑनलाइन टिकट में जब कंफर्म सीट नहीं मिलती है तो वो यात्री को कभी-कभी आरएसी (RAC) टिकट भी जारी करती है. इसमें यात्री को अपनी सीट किसी दूसरे के साथ शेयर करनी पड़ती है. आरएसी टिकट कंफर्म होने पर ही यात्री को पूरी सीट दी जाती है.

ये भी पढ़ें: इन क्लास के लिए नहीं ले सकते हैं रेलवे की तत्काल ट्रेन टिकट सेवा, यहां जानें पूरा नियम

यहां जानें RAC टिकट से जुड़ें नियम-

1. अगर किसी कंफर्म यात्री की टिकट कैंसिल होती तभी आरएसी यात्री को कंफर्म सीट मिल पाती है.

2. आरएसी का का मतलब होता है रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिललेशन इसमें यात्री को बैठने के लिए सीट दी जाती है.

3. आरएसी (RAC) टिकट पर यात्री पूरी सीट या सोने की मांग नहीं कर सकता है.

4. आरएसी टिकट को ट्रेन चलने से आधा घंटे पहले तक कैंसिल करा सकते हैं. इसके बाद कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाता है.

5. अगर एक से ज्यादा पार्टी या परिवार को ई टिकट जारी की जाती है जिसमें से कुछ लोगों की टिकट कन्फर्म है जबकि कुछ की आरएसी है तो ऐसे में नियम और शर्तों के मुताबिक कन्फर्म टिकट पर फुल रिफंड तक दिया जाता है. लेकिन यह सब ट्रेन की यात्रा शुरू होने से आधा घंटा पहले होना चाहिए.

6. अगर आपके पास ऑनलाइन आरएसी टिकट है और रिजर्वेशन चार्ट बन चुका है तो आपको रिफंड के लिए ऑनलाइन टीडीआर भरना होगा.