logo-image

दिवाली और छठ पूजा के लिए रेलवे (Indian Railway) ने किया ये खास इंतजाम, अब हर यात्री जा सकेंगे अपने घर

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने इस बार 37 ट्रेन में से 33 ट्रेन पूर्वी राज्यों के लिए चलाने की योजना बनाई है. इन 33 स्पेशल ट्रेन के जरिए 290 फेरे लगाए जाएंगे.

Updated on: 24 Sep 2019, 02:17 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: त्यौहारों के समय में कन्फर्म टिकट (Confirm Train Ticket) का मिलना अचंभा ही होता है. बता दें कि दशहरा, दीपावली, दुर्गापूजा और छठ पूजा के लिए बहुत से लोग अपने घरों को जाते हैं. ऐसे में भीड़ बढ़ने की वजह से ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट (Wating List) बढ़ जाती है. हालांकि इंडियन रेलवे ने इस बार त्यौहारों के लिए बेहद खास इंतजाम किए हैं. भारतीय रेलवे ने इस बार 37 ट्रेन में से 33 ट्रेन पूर्वी राज्यों के लिए चलाने की योजना बनाई है. इन 33 स्पेशल ट्रेन के जरिए 290 फेरे लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में जल्द आने वाला है बढ़ा हुआ पैसा, ऐसे चेक करें EPFO पासबुक

त्यौहारों के दौरान बढ़ जाते हैं रेल यात्री
गौरतलब है कि नई दिल्ली स्टेशन से औसतन रोजाना 5 लाख रेल यात्री यात्रा करते हैं. त्यौहारों के दौरान यह संख्या बढ़कर रोजाना करीब 7 लाख से 7.5 लाख तक पहुंच जाती है. वहीं आनंद विहार स्टेशन से सामान्य दिनों में औसतन रोजाना 1 लाख यात्री यात्रा करते हैं, जबकि त्यौहारों के दौरान यह संख्या 1.75 लाख तक पहुंच जाती है. त्यौहारों के दौरान पुरानी दिल्ली स्टेशन पर भी औसतन रोजाना यात्रियों की संख्या 2.75 लाख से बढ़कर 3.5 लाख तक पहुंच जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक त्यौहारों के दौरान 25 फीसदी अधिक रेल यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं.

यह भी पढ़ें: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक से 6 महीने में सिर्फ 1,000 रुपये ही निकाल पाएंगे कस्टमर, जानें क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने विशेष इंतजाम करने की योजना बनाई है. रेलवे का कहना है कि यात्रियों के लिए मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था और खाने-पाने की व्यवस्था की जाएगी. पैसेंजर होल्डिंग क्षेत्र में टीवी और बड़े स्क्रीन भी लगाने की योजना है. इनपर ट्रेनों के आवागमन की जानकारी के साथ ही फिल्में भी दिखाई जाएंगी.