गर्मी की छुट्टियों के लिए Indian Railway भी तैयार, इन रूटों पर चलाई जाएंगी Special Trains

News State Bureau  |   Updated On : February 23, 2020 10:24:30 AM
गर्मी की छुट्टियों के लिए Indian Railway भी तैयार, इन रूटों पर चलाई जाएंगी Special Trains

गर्मी की छुट्टियों के लिए Indian Railway भी तैयार (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  गर्मियों की छुट्टियों के लिए रेलवे है तैयार. 
  •  दरअसल भीड़-भाड़ वाले रुटों की ट्रेनों में अभी से ही वेटिंग शुरू हो गई है.
  •  भारतीय रेल ने गर्मियों में इस बार 650 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर ली है.

नई दिल्ली:  

गर्मी (summer) का मौसम आने ही वाला है. गर्मी के मौसम (Summer Vacations) को देखते हुए रेलवे (Indian Railway) भी अपनी तैयारियां करने लगा है. आपको गर्मी की छुट्टी की पर घुमाना के लिए रेलवे ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. दरअसल भीड़-भाड़ वाले रुटों की ट्रेनों में अभी से ही वेटिंग शुरू हो गई है. अब गर्मी की छुट्टियों के लिए जाने वाले परिवार जिन्होंने अभी तक ट्रेन (Railway Booking for summer Vacations) नहीं बुक की थी, उनके लिए परेशानी खड़ी होती नजर आ रही है. इसी परेशानी से लोगों को बचाने के लिए रेलवे ने एक बेहतरीन और उपयोग कदम उठाया है.

भारतीय रेल ने गर्मियों में इस बार 650 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर ली है. यह संख्या पिछले साल की संख्या से अधिक है. इसी के साथ रेलवे ने यह भी निर्णय लिया है कि जरूरत पड़ने पर ट्रेनों में अलग से कोच भी लगाए जाएंगे. रिजर्वेशन की स्थिति को देखते हुए मार्च के पहले सप्ताह में समर स्पेशल ट्रेनों के रुट और संख्या तय कर दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: मुसलमान जिगर का टुकड़ा है, राजनाथ सिंह ने कहा कोई छू भी नहीं सकता

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया कि रेलवे गर्मियों में अतिरिक्त ट्रेनें चलाने और ट्रेनों में कोच लगाने के विभिन्न रुटों के लिए होने वाले रिजर्वेशन या वोटिंग टिकट होने वाले रुटों पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी.

गर्मियों की छुट्टियों में दिल्ली से पटना और मुजफ्फरनगर, दिल्ली से जम्मू, इंदौर से बिहार, कोलकाता से पटना की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग अभी से 80 के ऊपर पहुंच चुकी है. वहीं मई, जून और जून में राजधानी शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर भी शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: खराब अर्थव्यवस्था के लिए सिर्फ पी चिदंबरम ही जिम्मेदार, अमर सिंह का बड़ा आरोप

यहां चलेंगी स्पेशल ट्रेन
नई दिल्ली, दिल्ली सराय रोहिल्ला, आनंद विहार, राजेन्द्र नगर पटना, गांधीधाम, अमृतसर, बांद्रा टर्मिनल, लखनऊ, जम्मू तवी, गोरखपुर, लखनऊ, पुणे, निजामुद्दीन, बंगलौर, चेन्नई, गोवा, गाजीपुर, अहमदाबाद जैसे प्रमुख स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

First Published: Feb 23, 2020 09:54:50 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो