logo-image

रेलवे की इस सुविधा के जरिए ट्रेन में उठा सकेंगे फाइव स्टार होटल जैसा मजा

Indian Railway: रेलवे ने आम लोगों के लिए ट्रेन सैलून की सुविधा शुरू की है. सैलून जिसका अर्थ होता है एक छोटा केबिन. बता दें कि अंग्रेजों के समय उस छोटे केबिन यानी विशेष सैलून की शुरुआत हुई थी.

Updated on: 06 Feb 2020, 03:45 PM

पटना:

Indian Railway: चलती ट्रेन में अगर आपको फाइव स्टार होटल जैसा आराम आपको मिल जाए तो क्या कहने. जी हां यह सच है. अगर आपने ट्रेन में सफर किया है तो आपके मन में कभी ना कभी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाओं के बारे में जरूर सोचा होगा. आपका यह सपना सच हो गया है. दरअसल, रेलवे ने आम लोगों के लिए ट्रेन सैलून की सुविधा शुरू की है. सैलून जिसका अर्थ होता है एक छोटा केबिन. बता दें कि अंग्रेजों के समय उस छोटे केबिन यानी विशेष सैलून की शुरुआत हुई थी. उस समय इस सैलून का इस्तेमाल अधिकारी और तब के गवर्नर किया करते थे.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy 2020: आज है क्रेडिट पॉलिसी, जानिए आपके जीवन पर क्या पड़ेगा असर

रेल मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी करते हैं इस्तेमाल
इस सैलून का उपयोग एक जगह से दूसरे जगह जा कर विश्राम के लिए किया जाता था. आज़ादी के बाद ये सैलून रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड के चेयरमेन, जी एम और उच्च अधिकारी इस्तेमाल करने लगे और खास कर उसका इस्तेमाल जांच के लिए किया जाता रहा है. मगर अब रेलवे ने इसे आम लोगों के लिये उप्लब्ध कराया है. अंग्रेज़ों के ज़माने से ही रेलवे के वरिस्ठ अधिकारियों की यात्राओं के लिये आलिशान कोच तैयार किये जाते थे. रेलवे की आलीशान सैलून का लुत्फ अब आमलोग भी उठा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY): हरियाणा ने मारी बाजी, सबसे ज्यादा हुए पंजीकरण

पटना जंक्शन के निदेशक निलेश कुमार ने सैलून की खासियत के बारे में बताया कि इस सैलून में स्नान के लिए लग्जरी बाथरूम, दो विशेष वातानुकूलित बेडरूम, बैठने के लिए आरामदायक सोफा, किचन, टॉयलेट, लग्जरी चेयर, पीछे की खिडकी से नजारा देखने का आनंद यानी सैलून एक चलता फिरता सुसज्जित घर है. इसमें 8 से 10 लोग आराम से एक साथ यात्रा कर सकते हैं. लिविंग रूम में AC और टेलीविजन के साथ सोफा और चेयर सेट, सेंटर टेबल सब कुछ दिया गया है. जब इस सैलून के अंदर आप घूमेंगे तो अचरज में पड़ जायेंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: क्या आज सस्ते होंगे सोना और चांदी, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

अगर आप पटना से दिल्ली की बात करें तो इस सैलून का खर्च करीब 2 लाख 75 हजार रुपये हैं जिसमें पटना से दिल्ली जाना फिर आना और एक दिन ये सैलून आपके लिये वहां लगी रहेगी. अगर एक दिन से ज्यादा आप रखेंगे तो फिर अलग चार्ज होगा. इस सैलून में एक मॉड्यूलर किचन भी है. इस किचन में RO Water से लेकर सिलेंडर, गैस स्टोव, चिमनी, फ्रिज भी हैं. रेलवे मे अभी ऐसे 300 कोच उप्लब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: RBI की क्रेडिट पॉलिसी के पहले रुपया कमजोर, 3 पैसे की नरमी के साथ खुला भाव

अगर आपको कुक चाहिए तो IRCTC की ओर से उप्लब्ध कराया जा सकता है. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय निदेशक राजेश कुमार ने बताया की आप वेबसाइट पर लॉग इन कर एफटीआर ट्रेन का विकल्प चुनकर इस विशेष कोच को बुक कर सकते हैं. इसमे शर्त है की कम से कम 500 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी. 50 हजार रूपये आपको डिपॉजिट कराना होगा. बुकिग वेबसाइट या फिर कार्यालय से हो सकेगी. इसका किराया करीब फर्स्ट AC कोच के पूरी बुकिंग के बराबर लगेगा.