logo-image

Indian Railway: रेल यात्री काशी महाकाल एक्सप्रेस में आज से कर सकेंगे सफर, जानिए देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन में क्या है खास

Indian Railway-IRCTC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 16 फरवरी को चंदौली के पड़ाव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ये ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी.

Updated on: 20 Feb 2020, 11:12 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express) का आधिकारिक सफर गुरुवार यानी आज से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 16 फरवरी को चंदौली के पड़ाव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ये ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी, जो तीन ज्योतिर्लिगो (श्री ओम्कारेश्वर, श्री महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ) को आपस में जोड़ेगी. आईआरसीटीसी काशी महाकाल एक्सप्रेस का शुभारंभ महाशिवरात्रि के एक दिन पहले यानी 20 फरवरी से शुरू हो रहा है.

यह भी पढ़ें: मार्केट में आने जा रहा है इस बड़ी सरकारी कंपनी का IPO, मोटी कमाई का मौका

यात्रियों को दिए जाएंगे आकर्षक उपहार
देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन कैंट रेलवे स्टेशन से दोपहर 2.45 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंच जाएगी. महाकाल के पहले यात्रियों को आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को वाराणसी से काशी महाकाल एक्सप्रेस को रवाना किए जाने के बाद इसे लेकर राजनीति भी शुरू हो गई थी.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: किसानों के अच्छे दिन के लिए फसल बीमा योजना में बदलाव को मंज़ूरी

दरअसल, इस ट्रेन में एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित की गई थी और उस सीट पर भगवान शिव की पूजा की गई थी, जिसे लेकर एआईएमआईएम के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. बाद में आईआरसीटीसी ने सफाई दी कि कोई भी सीट भगवान शिव के लिए रिजर्व नहीं की गई है, सिर्फ ट्रेन की शुरुआत से पहले रेलवे के कुछ कर्मचारियों ने पूजा अर्चना की थी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 20 Feb: बहुत ज्यादा महंगे हो गए सोना-चांदी, अब खरीदें या रुक जाएं, जानें यहां

यात्रा के दौरान 10 लाख रुपये की यात्रा बीमा कवर
वाराणसी और उज्जैन के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली यह ट्रेन उज्जैन, संत हीरानगर (भोपाल), बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ/प्रयागराज और सुलतानपुर से गुजरेगी. आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जानेवाली काशी महाकाल एक्सप्रेस तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन है. आईआरसीटीसी ने कहा कि रातभर के सफर को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन में यात्रियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शाकाहारी भोजन, बेडरॉल और हाउसकीपिंग सर्विस जैसी सुविधाओं के साथ-साथ प्रत्येक यात्री को यात्रा के दौरान 10 लाख रुपये की यात्रा बीमा कवर भी दी जाएगी. (इनपुट आईएएनएस)