logo-image

ट्रेनों में इन बदलावों को लाने की तैयारी में भारतीय रेलवे, दर्ज होगा नया रिकॉर्ड

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'मेरा एक मिशन हैं अगले 10 साल में भारतीय रेलवे शून्य कार्बन उत्सर्जन करेगी

Updated on: 29 Aug 2019, 02:40 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने रेलवे का 100 फीसदी विद्यूतीकरण करने का फैसला किया है. रेल मंत्री पियुष गोयल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये फैसला कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के मकसद से लिया गया है. उन्होंने ये भी बताया है कि अगले 10 सालों मे रेलवे को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा गया है.
पियुष गोयल ने साथ में ये भी कहा कि करीब 1,20,000 किलोमीटर ट्रैक के साथ हम दुनिया के पहले सबसे बड़े रेलवे होंगे जो पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होगा.

पियुष गोयल ने ये बात उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा, नई दिल्ली आने वाली आधी से ज्यादा ट्रेनें डीजल पर चल रही हैं लेकिन हम उनके विद्यूतीकरण पर काम कर रहे है. उन्होंने कहा हमारी कोशिश है कि 2029 तक भारत में सभी ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन हो और इससे पर्यावरण को बहुत ज्यादा फायदा होगा.

पियुष गोयल ने कहा कि रेल मंत्रालय पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई कदम उठा रहा है.
वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय रेलवे ने अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिये 20.44 अरब यूनिट बिजली और 3.1 अरब लीटर 'हाई स्पीड डीजल' की खपत की.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'मेरा एक मिशन हैं अगले 10 साल में भारतीय रेलवे शून्य कार्बन उत्सर्जन करेगी.100 प्रतिशत विद्युतीकृत और 100 प्रतिशत अक्षय ऊर्जा चालित होगी.' मंत्री ने कहा कि अपने आप पर भरोसा होना चाहिए. स्टार्टअप को इस क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभानी है.