logo-image

रेलवे (Indian Railway) की इस सुविधा के जरिए बदल सकते हैं यात्रा की तारीख, जानें कैसे उठाएं फायदा

Indian Railway-IRCTC: रेलवे ने यात्रियों को ये सुविधा दी है कि बुक हुए टिकट की यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकें. यात्री रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Updated on: 03 Sep 2019, 02:54 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे (Indian Railway) रेल यात्रियों के लिए आए दिन नई-नई सुविधाएं शुरू करता है. आज की इस रिपोर्ट में भारतीय रेलवे की एक खास सर्विस के बारे में चर्चा करेंगे, जिसके जरिए आप यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपने लखनऊ जाने के लिए 15 सितंबर की टिकट बुक की है, लेकिन किसी वजह से आप उस तारीख को नहीं जा रहे हैं. ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर आप यात्रा की तारीख बदलवा सकते हैं. मतलब ये हुआ कि आप टिकट को कैंसिल कराए बगैर यात्रा की तिथि में बदलाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये टॉप 10 बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन (Personal Loan), पढ़ें पूरी खबर

IRCTC के जरिए बुक किए गए टिकट में यात्रा की तारीख में नहीं होगा बदलाव
इंडियन रेलवे ने यात्रियों को ये सुविधा दी है कि बुक हुए टिकट की यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकें. यात्री इसके लिए रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं. यात्री इस सुविधा का फायदा कन्फर्म टिकट, RAC और वेटिंग टिकट पर भी उठा सकते हैं. हालांकि यात्रियों को यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन बुक किए गए टिकट पर है. सीधा मतलब है कि रेल यात्री IRCTC के जरिए बुक किए गए टिकट में यात्रा की तारीख में बदलाव नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10 सेकेंड में आपके मोबाइल पर आ जाएगी प्रॉविडेंट फंड (PF) की सारी जानकारी

ट्रेन छूटने से 2 दिन पहले सूचित करना जरूरी
1 स्टेशन से बुक किए गए टिकट में यात्रा की तारीख में एक ही बार बदलाव किया जा सकेगा. टिकट की बुकिंग के बाद यात्रा की तारीख में बदलाव के लिए यात्री को रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट सरेंडर करना पड़ेगा. हालांकि यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यात्रा की तारीख में बदलाव ट्रेन छूटने से दो दिन पहले ही हो जाए. रेलवे की इस सुविधा के अलावा यात्री निर्धारित स्टेशन का टिकट होने के बाद भी आगे के स्टेशन तक यात्रा की जा सकती है. यात्रियों को इस सुविधा का फायदा लेने के लिए टिकट चेक करने वाले स्टाफ से संपर्क करना होगा.