logo-image

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की इस सुविधा के जरिए ट्रेन लेट होने पर फोन पर आ जाएगा मैसेज

Indian Railway-IRCTC: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की आगामी तैयारियों को लेकर एक ट्वीट किया है जिसमें इसकी जानकारी दी गई है.

Updated on: 18 Nov 2019, 02:55 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर नई घोषणाएं करता रहता है. ताजा ऐलान के तहत रेलवे ने जाड़े के मौसम में भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुए जबर्दस्त तैयारी की है. रेलवे इसके तहत ट्रेन लेट पर यात्री के मोबाइल पर एसएमएस (SMS) भेजकर सूचना पहुंचाएगा. इसके अलावा रात को विशेष पेट्रोलिंग और सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिए भी व्यवस्थाएं की गई हैं.

रेलवे कोहरे से निपटने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस का भी इस्तेमाल करने जा रहा है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की आगामी तैयारियों को लेकर एक ट्वीट किया है जिसमें इसकी जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ें: न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा

ट्रेन छूटने पर मिलेगा पूरा रिफंड
बता दें कि रेलवे ने हाल ही में रिफंड को लेकर नियमों में भी बदलाव कर दिया है. नए नियमों के अनुसार ट्रेन के छूटने पर रिफंड (Train Ticket Refund) पाना आसान हो गया है. नए नियम के मुताबिक अगर किसी यात्री ने कनेक्टिंग ट्रेन के लिए टिकट लिया हुआ है और वह ट्रेन छूट जाती है तो यात्री को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. हालांकि इसके लिए यह जरूरी है कि पहली ट्रेन अपने गंतव्य पर देरी से पहुंच रही है और देरी की वजह से यात्री दूसरी ट्रेन को पकड़ नहीं पाए. साथ ही रेलवे बोर्डिंग (Indian Railway Boarding) के नियम में भी बदलाव हो गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: कमजोर वैश्विक रुख से MCX पर सोना 100 रुपये, चांदी करीब 300 रुपये लुढ़की

PNR से जुड़े किन नियमों में हुआ बदलाव
IRCTC की ट्वीट के मुताबिक पहली ट्रेन देरी से चलने की वजह से दूसरी ट्रेन छूट गई है. IRCTC का कहना है कि अब नए नियमों के तहत यात्री अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं. नए नियम के तहत यात्री कनेक्टिंग ट्रेनों के लिए PNR लिंक कर सकते हैं. बता दें कि अभी तक 2 पीएनआर (PNR) एक साथ लिंक नहीं होने की वजह से ट्रेन छूटने की स्थिति में यात्रियों को रिफंड का पैसा नहीं मिल पाता था. नए नियमों के तहत अगर अब 2 टिकट एक साथ लिंक है तो एक ट्रेन के लेट होने की स्थिति में दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर पहली ट्रेन के पैसे कट जाएंगे और दूसरी ट्रेन के पैसे पूरे वापस हो जाएंगे.