दक्षिण भारत घूमने के शौकीन रेल यात्रियों के लिए IRCTC ने उठाया ये बड़ा कदम

आईएएनएस  |   Updated On : November 20, 2019 02:01:09 PM
दक्षिण भारत घूमने के शौकीन यात्रियों के लिए IRCTC ने उठाया ये बड़ा कदम

दक्षिण भारत घूमने के शौकीन यात्रियों के लिए IRCTC ने उठाया ये बड़ा कदम (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

IRCTC Karnataka Tourism Offer: भरतीय रेल (Indian Railway) की पर्यटन इकाई 'भारतीय रेल खान-पान और पर्यटन निगम लिमिटेड' (IRCTC) ने गोल्डन चैरियट ट्रेन (Golden Chariot train) के संचालन और प्रचार के लिए यहां मंगलवार कोर रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगड़ी और कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सी.टी. रवि की मौजूदगी में कर्नाटक राज्य पर्यटन निगम (KSTDC-केएसटीडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के अलावा बोर्ड के अन्य सदस्य तथा आईआरसीटीसी और केएसटीडीसी के अधिकारी भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: MCX पर सोना दिसंबर वायदा में मामूली नरमी, कमजोर मांग से आया दबाव

आईआरसीटीसी (IRCTC) को जल्द सौंप दिया जाएगा परिचालन
केएसटीडीसी (KSTDC) जल्दी ही रेलगाड़ी का परिचालन आईआरसीटीसी (IRCTC) को सौंपने जा रहा है. आईआरसीटीसी केरल के पर्यटन स्थलों के अनुरूप गोल्डन चैरियट ट्रेन के परिचालन समय और ठहराव वाले स्थानों में बदलाव करने जा रहा है। ट्रेन की समय सारिणी में यह बदलाव राज्य के इतिहास, संस्कृति, वन्य जीव और प्राकृतिक आकर्षणों के अनुरूप होगा। इसमें बांदीपुर, मैसूर, हालीबीड, चिकमंगलूर, हाम्पी, बीजापुर और गोवा जैसे पर्यटन स्थलों को जोड़ने का प्रस्ताव भी है. आईआरसीटीसी रेलगाड़ी की आंतरिक साज-सज्जा में बदलाव करने के बाद मार्च, 2020 से इसका परिचालन शुरू कर देगा.

यह भी पढ़ें: 6 महीने में सरकारी बैंकों के साथ 95,700 करोड़ की धोखाधड़ी, वित्त मंत्री ने संसद में दिया बयान

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और देश में कम से कम पांच पर्यटन स्थलों को देखने जाने के देशवासियों के लिए उनके स्पष्ट आह्वान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. अंगड़ी ने आईआरसीटीसी और केएसडीटीसी को टिकटों की कीमतें प्रतिस्पर्धी रखने का निर्देश दिया, ताकि आम लोग भी इस ट्रेन की सुविधा का लाभ उठा सकें. अंगड़ी ने कहा कि यह ट्रेन दक्षिण भारत में पर्यटन को बढ़ावा देगी. मंत्री ने इस परियोजना की सफलता की कामना की.

First Published: Nov 20, 2019 01:44:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो