logo-image

Indian Railway: चोरी होने पर चलती ट्रेन में भी इस ऐप के जरिए दर्ज करा सकेंगे केस

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे (Railway) ने चलती ट्रेन में केस दर्ज कराने की सुविधा शुरू कर दी है. इसके तहत अब रेल यात्री चलती ट्रेन में ऐप के जरिए केस दर्ज करा पाएंगे. रेलवे ने इसके लिए सहयात्री ऐप (Sehyatri App) को लॉन्च किया है.

Updated on: 11 Oct 2019, 11:53 AM

दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: आप अक्सर ट्रेनों में चोरी की घटनाओं को सुनते रहते हैं. मीडिया में आए दिन इस तरह की घटनाओं की खबरें आती रहती हैं. वहीं अगर आपके साथ भी चोरी या अन्य किसी भी तरह की वारदात हो जाती है तो आप चलती ट्रेन में भी अब केस दर्ज करा सकते हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे (Railway) ने चलती ट्रेन में केस दर्ज कराने की सुविधा शुरू कर दी है. इसके तहत अब रेल यात्री चलती ट्रेन में ऐप के जरिए केस दर्ज करा पाएंगे. रेलवे ने इसके लिए सहयात्री ऐप (Sehyatri App) को लॉन्च किया है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी सरकार के बड़े कदम उठाने के बावजूद पैसेंजर कारों की बिक्री घटी

गुरुवार को लॉन्च हुआ सहयात्री ऐप
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने गुरुवार को जीआरपी सहयात्री ऐप को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप के जरिए दिल्ली से संबंधित मामले दर्ज किए जा सकेंगे. देशभर की जीआरपी पुलिस के लिए एक वेबसाइट (railways.delhipolice.gov.in) भी लॉन्च की गई है. इसके जरिए जीआरपी पुलिस अपने राज्यों के अपराधियों के आंकड़े को शेयर कर सकेंगी. पुलिस उपायुक्त (रेलवे) दिनेश कुमार गुप्ता का कहना है कि वेबसाइट पर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में सक्रिय अधिकारियों से जुड़ी जानकारियों के साथ उनकी तस्वीरें भी अपलोड की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: SBI के बाद Paytm Bank ने भी सेविंग अकाउंट (Saving Account) को लेकर किया बड़ा फैसला

इस वेबसाइट के जरिए भारत के तमाम राज्यों की जीआरपी पुलिस अपने राज्यों के मोस्ट वांटेड और अन्य अपराधियों से संबंधित जानकारी को शेयर कर सकेंगी. इसके जरिए अलग-अलग राज्यों की जीआरपी किसी भी वारदात के होने पर आपस में सहयोग कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक दोनों ही सुविधाएं सिर्फ रेल यात्रियों के लिए होंगी. बता दें कि यह वेबसाइट पूरे देश की जीआरपी के लिए बनाई गई है. इस सुविधा के जरिए अपराधियों की जानकारी कहीं भी उपलब्ध होने से अपराधों को रोकने में आसानी होगी.