logo-image

IRCTC के इस खास ऑफर के जरिए दक्षिण भारत घूमने का मौका, जानें खासियत

IRCTC के टूर पैकेज के अंतर्गत यात्री केरल के पद्नाभस्वामी मंदिर, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, रामनाथस्वामी मंदिर, मीनाक्षी मंदिर, भगवान बालाजी मंदिर और श्री कलहस्ती मंदिर के दर्शन कर सकेंगे.

Updated on: 11 Nov 2019, 12:46 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: उत्तर भारत में प्रदूषण से परेशान लोगों के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने एक शानदार टूर पैकेज (IRCTC Tour Package) पेश किया है. इस टूर पैकेज के तहत यात्री दक्षिण भारत (South India) के खूबसूरत लोकेशन पर घूमने के लिए जा सकते हैं और प्रदूषण से कुछ समय के लिए दूर रह सकते हैं. इस पैकेज के अंतर्गत यात्री केरल के पद्नाभस्वामी मंदिर, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, रामनाथस्वामी मंदिर, मीनाक्षी मंदिर, भगवान बालाजी मंदिर और श्री कलहस्ती मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. आइये इस टूर पैकेज की खासियत के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: डायरेक्ट टैक्स कोड (Direct Tax Code) में बड़े बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार

22 नवंबर से शुरू होगा टूर
आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस पैकेज के तहत यात्री करीब एक हफ्ते की यात्रा का आनंद उठा सकेंगे. यह टूर पैकेज 7 दिन और 6 रात के लिए है. ऐसे में उत्तर भारत वासियों के लिए प्रदूषण से बचने और घूमने के लिए यह सुनहरा मौका है. जानकारी के मुताबिक IRCTC का यह टूर देश की राजधानी दिल्ली से 22 नवंबर से शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: दिल्ली में पेट्रोल हुआ महंगा, डीजल में आई गिरावट, फटाफट चेक करें नए रेट

पैकेज में क्या है शामिल
आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक इस टूर पैकेज में हवाई यात्रा के लिए आने जाने का खर्च, ठहरने की सुविधा, ब्रेकफास्ट और डिनर और लोकेशन को देखने की सुविधा शामिल है. इस टूर पैकेज में सभी 6 जगहों को घुमाने की सुविधा भी दी गई है. आईआरसीटीसी (IRCTC) के अनुसार इस टूर पैकेज के अंतर्गत प्रति व्यक्ति के हिसाब से रेट तय किया गया है. पैकेज के तहत तीन लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 41,580 रुपये खर्च आएगा. दो लोगों के लिए प्रति व्यक्ति खर्च 52 हजार रुपये के आस-पास आएगा. यात्री ज्यादा की जानकारी के लिए IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

ट्रेन टिकट बुक करते समय बचा सकते हैं पैसा, बस करना होगा ये काम


इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) के लिए ऑफर की पेशकश की है. दरअसल, IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान बचत के लिए एक शानदार उपाय बताया है जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज किस ओर जाएंगे सोने-चांदी के भाव, जानें एक्सपर्ट्स की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

कैसे होगी बचत
आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय डेबिट कार्ड (Debit Card) के जरिए भुगतान पर यात्री पैसे की बचत कर सकते हैं. इसके तहत डेबिट कार्ड से टिकट बुक करते समय जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज' (Zero Payment Gatway Charge) के जरिए बचत का लाभ लिया जा सकता है. डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर यात्री को यह चार्ज नहीं देना पड़ेगा. 1 लाख रुपये के लेनदेन पर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.