logo-image

Indian Railway: टिकट कन्फर्म नहीं होने पर भी ट्रेन में कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे

Indian Railway: रेलवे की विकल्प स्कीम के तहत अगर टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो यात्री को किसी अन्य ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है.

Updated on: 18 Feb 2020, 12:43 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: त्यौहार या शादियों की सीजन में रेल यात्रियों को टिकट को लेकर काफी मारामारी का सामना करना पड़ता है. उस दौरान ज्यादातर ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है. यहां तक देश के कई हिस्सों में तो सामान्य दिनों में भी कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) का मिलना सपना पूरा होने जैसा है. ऐसे ही रेलवे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने एक खास तरह की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत यात्री बगैर कन्फर्म टिकट के जरिए भी ट्रेन में यात्रा कर सकता है और इसके लिए यात्री से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Honda के साथ बिजनेस शुरू करने का शानदार मौका, जानें कैसे कमा सकेंगे लाखों रुपये

रेलवे की यह स्कीम क्या है
दरअसल, रेलवे की इस स्कीम को 'विकल्प' (Vikalp) के नाम से जाना जाता है. इसके तहत अगर किसी यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो उस यात्री को एक नया विकल्प दिया जाता है. स्कीम के तहत अगर टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो यात्री को किसी अन्य ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है. हालांकि यात्रियों को यह सुविधा चाहिए या नहीं इसके लिए उन्हें टिकट बुकिंग के समय ही 'विकल्प' स्कीम का चुनाव करना होगा.

यह भी पढ़ें: क्या है सिस्टेमैटिक विद्ड्राल प्लान, रेग्युलर इनकम के लिए है बेहतरीन ऑप्शन

हालांकि विकल्प स्कीम का चुनाव करने का यह बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि आपको कन्फर्म टिकट मिल ही जाएगा. उस दौरान ट्रेनों की क्या स्थिति है और सीट उपलब्ध है या नहीं इस बात पर भी टिकट कन्फर्म होना निर्भर है. रेलवे की यह योजना सभी मौजूदा ट्रेनों और सभी क्लास फिर वह चाहे AC सेकेंड, थर्ड हो या फर्स्ट हो. सभी में रेलवे ने इस स्कीम को लागू किया हुआ है. इस योजना के तहत रेल यात्री 5 ट्रेन का विकल्प दे सकता है. ध्यान रहे कि यह सुविधा सिर्फ वेटिंग टिकट वालों के लिए ही है. रेलवे इस सुविधा के लिए रेल यात्रियों से किसी भी तरह का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलेगा.