logo-image

रेलवे की नई सुविधा से चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कन्फर्म सीट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे की नई सुविधा के तहत रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart) को अब ऑनलाइन (Online) देखा जा सकेगा.

Updated on: 14 Jan 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा शुरू की है. दरअसल, रेलवे ने सीट कन्फर्म होने को लेकर चिंता करने वाले यात्रियों की परेशानी को कम कर दिया है. नई सुविधा के तहत रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart) को अब ऑनलाइन (Online) देखा जा सकेगा. इसके तहत रेल यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली सीट, बुक हुई सीट और आंशिक रूप से बुक की गई सीट की जानकारी हासिल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: सोने को लेकर लोगों में क्यों है इतनी दीवानगी, जानिए इसके पीछे की असली वजह

रेल मंत्री ने दी जानकारी
इस सुविधा के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है कि अब रेल यात्री बगैर किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगे. इस सुविधा के जरिए अब रेल यात्री यात्री अब एक बटन के क्लिक पर आरक्षण चार्ट तैयार करने के बाद खाली, बुक और आंशिक रूप से बुक ट्रेन बर्थ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बता दें कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट खुलने के 4 घंटे के पहले सीट की स्थिति की जानकारी ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं. वहीं ट्रेन प्रस्थान करने के आधे घंटे पहले दूसरे चार्ट को देख सकते हैं. यहां यह जानकारी देना जरूरी है कि दूसरे चार्ट में सीट के आवंटन में बदलाव यात्रियों को दिखेगा. रेलवे का यह नया फीचर आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेबसाइट और मोबाइल वर्जन पर यात्रियों को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: विनिवेश को लेकर एक्शन में मोदी सरकार, होने जा रही है बड़ी बैठक

ऐसे हासिल कर सकते हैं जानकारी

  • सबसे पहले यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा, इस विकल्प में चार्ट्स/वैकेंसी का नया विकल्प उपलब्ध रहेगा. यात्रियों को उसपर क्लिक करना होगा
  • इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन की जानकारी देनी होगी
  • सभी विवरण को सावधानीपूर्वक भरने के बाद 'गेट ट्रेन चार्ट' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रक्रिया के बाद यात्री रिजर्वेशन चार्ट को देख सकेंगे