logo-image

यात्री सेवाओं को शुरू करने को लेकर भारतीय रेलवे का बड़ा बयान, अभी कोई योजना नहीं

Indian Railway: कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 14 अप्रैल तक ट्रेन सेवाएं स्थगित रखी गई हैं.

Updated on: 07 Apr 2020, 08:56 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने उन सभी मीडिया रिपोर्ट्स को खारिज किया है जिसमें यह कहा गया था कि लॉकडाउन (Lockdown) के बाद रेलवे द्वारा ट्रेन के संचालन को लेकर फैसला लिया जा सकता है. रेलवे ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में ऐसी कोई योजना जारी नहीं की गई है. इसके अलावा सेवाओं को शुरू करने के बारे में जो भी फैसला लिया जाएगा उसकी जानकारी बाद में दे दी जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 14 अप्रैल तक ट्रेन सेवाएं स्थगित रखी गई हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Today: MCX पर आज उछल सकते हैं सोना और चांदी, देखिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

ट्रेन सेवाएं बहाल करने पर अभी अंतिम निर्णय नहीं

भारतीय रेल ने ट्वीट के जरिए कहा कि ट्रेन सेवाएं बहाल करने पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. गौरतलब है कि रेलवे का यह बयान ऐसे समय है, जब एक दिन पहले ही रेल मंत्री पीयूष गोयल का रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग हुई थी. इसमें यह तय किया गया था कि चरणबद्ध तरीके से सेवाएं बहाल की जाएंगी और इस तरह सेवाएं बहाल करने की योजनाओं मंजूरी के लिए बोर्ड के पास भेजी जाएगी. एक अधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान लिये गये निर्णय पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हर ट्रेन के लिए रेलवे बोर्ड से विशेष मंजूरी प्राप्त करने के बाद ही ट्रेन सेवाएं बहाल करनी होगी. चरणबद्ध योजना के लिए सुझाव बोर्ड के पास भेजे जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, देखें लिस्ट

हालांकि, ट्रेनों का परिचालन सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू होगा. सरकार ने इस मुद्दे पर मंत्रियों का एक समूह भी बनाया है. बता दें कि सभी 17 रेलवे जोन और संभाग ट्रेनों को चिह्नित करने एवं 15 अप्रैल से सेवाएं बहाल करने की योजनाएं तैयार कर रहे हैं और ऐसा करते हुए वे ट्रेनां की रैक की उपलब्धता को ध्यान में रख रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आर्थिक मंदी की आशंका से बढ़ी सोने की चमक

उदाहरण के लिए उत्तर रेलवे के फिरोजपुर संभाग (डिविजन) ने 23 ट्रेनें बहाल करने की योजना तैयार की है और उनके लिए अमृतसर, जम्मू तवी, श्री वैष्णोदेवी और फिरोजपुर रेलवे स्टेशनों पर रैक उपलब्ध हैं. इन ट्रेनों में सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस, नयी दिल्ली एक्सप्रेस, बनमंखी जनसेवा एक्सप्रेस, हरिद्वार एक्सप्रेस, कटिहार एक्सप्रेस, जयनगर सरयू यमुना एक्सप्रेस, सहरसा साप्ताहिक जनसाधरण एक्सप्रेस, बिलासपुर-छत्तीसगढ एक्सप्रेस, दरभंगा जननायक एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस और पठानकोट रावी एक्सप्रेस शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में मार्च के दौरान खाद्य तेल के इंपोर्ट में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

इसी तरह दिल्ली संभाग की करीब 200 ट्रेनों को बहाल करने की योजना है जिनमें अमृतसर शताब्दी, नयी दिल्ली-रांची रजाधानी, रेवा एक्सप्रेस और जम्मू राजधानी आदि शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि ऐसी भी संभावना है कि रेलवे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करे और अन्य नियमों का पालन करे जिसके बारे में शायद सरकार लॉकडाउन के बाद सलाह दे सकती है. सूत्रों के अनुसार अगले सप्ताह ठोस कार्ययोजना जोनों को भेजी जा सकती है.