देश के कई राज्यों में हुआ लॉकडाउन, जानिए Lockdown से जुड़ी 5 अहम बातें

News State Bureau  |   Updated On : March 22, 2020 10:15:41 PM
lockdwon

देश के कई राज्यों में हुआ लॉकडाउन (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

कोरोना वायरस (corona virus) के चलते राजधानी दिल्ली समेत देश भर के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lock dwon) की घोषणा कर दी गई है. यातायात समेत कई चीजें बंद रहेंगी, ताकि भीड़ इक्ट्ठी ना हो और सोशल डिस्टेंस बनी रहे. कुछ लोगों के मन में हैं कि लॉकडाउन मतलब सबकुछ बंद. वो घबरा भी रहे हैं. लेकिन इससे घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. आपको जरूरी सेवाएं मिलती रहेंगी. चलिए लॉकडाउन के बारे में आपको कुछ जरूरी बातें बताते हैं, ताकि आपका भ्रम दूर हो सके.

लॉकडाउन के दौरान ये लोग निकल सकते हैं बाहर

लॉकडाउन में पुलिस, डॉक्टर, फायर सर्विस, बिजली वाले, मीडियाकर्मी, पानी वाले, दूधवाले बाहर निकल सकते हैं. अपनी सेवा दे सकते हैं. इसके साथ ही दवा दुकानें, अस्पताल, पेट्रोलपंप, सीएनजी पंप, क्लीनिक, राशन की दुकानें, फल सब्जी की दुकानें खुली रहेंगी. आप हमेशा नहीं लेकिन जिस चीज की जरूरत होगी उसे लेने जा सकते हैं. या फिर आप तक प्रशासन इसे पहुंचाएगी.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस के चलते जम्मू-कश्मीर में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन, सिर्फ खुली रहेंगी ये दुकानें

नागरिक इस वक्त निकल सकते हैं बाहर

यू तो आपको घर में ही रहना होगा. लेकिन जरूरत की चीजों को लेने के लिए बाहर निकल सकते हैं. पुलिस को बताना होगा कि आप किस काम से बाहर जा रहे हैं. दस्तावेज हैं कि नहीं. अगर उसकी जरूरत सही पाई जाती है तो उसे जाने दिया जाएगा. बीमारी में आप अस्पताल जा सकते हैं.

कालाबाजारी करने पर खैर नहीं

लॉकडाउन को देखते हुए लोग जरूत से ज्यादा सामान खरीद लेते हैं. यहीं नहीं इसकी कालाबाजारी भी शुरू करते हैं. जिसकी वजह से सामानों की किल्लत हो जाती है. ऐसा करने पर सजा का प्रावधान है. शासन और प्रशासन लॉकडाउन के वक्त ही साफ कर देती है कि किसी को भी किसी जरूरत समान के लिए जूझना नहीं पड़ेगा. उन्हें जीवनयापन से जुड़ी तमाम चीजें उपलब्ध कराई जाएगी. इसलिए घबराने की जरूत नहीं है.

और पढ़ें:कोरोना वायरस को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगा काम, वकील ऐसे करेंगे जिरह

इन चीजों को कतई ना करें

लॉकडाउन के वक्त बेवजह घरों से ना निकलें. बच्चों को और बुजुर्गों को भी निकलने पर पाबंदी लगाए. हुड़दंग भी ना मचाए. घर में रहते रहते कुछ लोग बोर हो जाते हैं तो बेवजह के अफवाहें फैलाने लगते हैं. अफवाहों पर विश्वास नहीं करें और ना ही इसे फैलाएं. घर में रहते हुए आप उन तमाम शौक को पूरा करें जो बिजी जीवन में नहीं करते हैं. अगर वर्क फ्रॉम होम मिला है तो संजीदगी से काम करें.

लॉकडाउन के वक्त बंद रहेंगे ये सब

लॉकडाउन के वक्त स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्था, मॉल, दफ्तर, सिनेमा घर, रेस्त्रां, होटल, धार्मिक स्थल, मेन्यूफेक्चरिंग, ट्रेडिंग,डिस्ट्रिब्यूटिंग कंपनियां, पार्टियां शादियां, परिवहन सेवाएं सब कुछ बंद रहेगा. सड़क पर पांच से ज्यादा लोगों को एकत्र नहीं होने दिया जाएगा.

First Published: Mar 22, 2020 10:15:41 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो