logo-image

अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में हो गया ट्रांसफर तो ना हो परेशान, उठाए ये कदम

सबसे पहले अगर आपका पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो अपने बैंक के पास शिकायत जल्द से जल्द कराएं. अगर आपका और जिसके खाते में रुपया गया है वो एक ही बैंक में हो तो पैसा जल्द वापस आ जाएगा.

Updated on: 05 Dec 2019, 11:48 PM

नई दिल्ली:

कभी-कभी हम गलती से पैसे दूसरे अकाउंट में डाल देते है...या फिर बैंक डिटेल्स गलत भर देते हैं. जिसकी वजह से रकम गलत लाभार्थी के पास चला जाता है. पैसे गलत जगह ट्रांसफर होने की वजह से इंसान परेशान हो जाता है. उसे समझ में नहीं आता कि क्या करें. कभी-कभी तो दिल का दौरा भी पड़ जाता है. हालांकि यह परेशान होने वाली वजह नहीं है. चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपका पैसा गलती से किसी दूसरे अकाउंट में चला जाता है तो क्या करना चाहिए.

-सबसे पहले अगर आपका पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो अपने बैंक के पास शिकायत जल्द से जल्द कराएं. अगर आपका और जिसके खाते में रुपया गया है वो एक ही बैंक में हो तो पैसा जल्द वापस आ जाएगा.

इसे भी पढ़ें:उन्नाव गैंगरेप: योगी के मंत्री बोले- 100% क्राइम न होने की तो भगवान राम भी नहीं ले सकते हैं गारंटी

-बता दें कि आरबीआई का निर्देश है कि अगर गलती से पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में जमा हो जाता है तो बैंक को जल्द से जल्द शिकायत को दूर करना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसा सही खाते में भेजने की व्यवस्था करनी होगी.
अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराते हैं तो ट्रांजैक्शन के प्रूफ का स्क्रीनशॉट शेयर करें. या फिर बैंक में उसका प्रिंट आउट जमा करे.

-जिस अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है उस बैंक के ब्रांच में भी आपको जाना पड़ेगा. वहां जाकर भी आपको शिकायत दर्ज करानी होगी. बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता. ऐसे में आपको तमाम चीजें बतानी होगी. ट्रांजैक्शन का प्रूफ वहां दिखाना होगा.

और पढ़ें:उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की हालत बेहद गंभीर, एयरलिफ्ट कर भेजा गया दिल्ली

-कभी-कभी तो जिसके अकाउंट में पैसा गया वो देने से मना कर देता है. ऐसे में आप उसके खिलाफ केस दर्ज करा सकते हैं. आपका पैसा है और उसपर आपका अधिकार होता है. इसलिए आप कानून का सहारा ले सकते हैं.