logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

लेट होगी तेजस एक्‍सप्रेस तो आपके अकाउंट में आएंगे इतने रुपये

IRCTC Refund : IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलाई जाने वाली तेजस एक्सप्रेस (IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund) के लिए ही यह सुविधा शुरू की जा रही है.

Updated on: 01 Oct 2019, 03:32 PM

नई दिल्‍ली:

ट्रेन के लेट होने पर आपको रेलवे की तरफ से हर्जाना राशि मिलेगी. चौंक गए न! जी हां, यह खबर 16 आने सत्‍य है. ट्रेन के लेट होने पर पहली बार रेलवे की ओर से यात्रियों को पैसे रिफंड करने की योजना शुरू होने वाली है. हालांकि सभी ट्रेनों में यह स्‍कीम लागू नहीं होगी. IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलाई जाने वाली तेजस एक्सप्रेस (IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund) के लिए ही यह सुविधा शुरू की जा रही है. खास बात यह है कि ट्रेन एक घंटे से अधिक देरी से चलेगी तो रेलवे अपने यात्रियों को पैसे रिफंड करेगा.

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी NRC पर शुरू हो गया काम! चिह्नित किए जाएंगे विदेशी नागरिक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर यात्रियों को पार्शियल रिफंड (Partial Refund) यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा. ट्रेन 1 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो 100 रुपये और दो घंटे से अधिक लेट होने पर 250 रुपये रिफंड किया जाएगा. इसके लिए IRCTC e-wallet या फिर अगली ट्रेन टिकट की बुकिंग पर छूट देने के ऑप्शन पर काम कर रहा है.

तेजस के बारे में कहा जा रहा है कि यह भारत की पहली निजी ट्रेन है, जिसका ऑपरेशन पूरी तरह से इंडियन रेलवे की केटरिंग और टूरिज़्म यूनिट IRCTC करेगी. यह प्रयोग सफल रहने पर सरकार अन्‍य निजी ऑपरेटरों को मौका दे सकती है.

यह भी पढ़ें : 72 हूरों के पास पहुंचा एक और आतंकवादी, जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों को मिली सफलता

लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस (82501) एक्‍सप्रेस लखनऊ NE स्टेशन से हर सुबह (मंगलवार को नहीं चलेगी) 6:10 बजे चलेगी. यह ट्रेन 12:25 बजे दोपहर में नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचेगी. उसी दिन दिल्ली से 82502 नंबर की तेजस एक्‍सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी, जो रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी.