logo-image

HDFC का होम लोन हुआ सस्‍ता, पुराने ग्राह‍कों को भी होगा फायदा

एचडीएफसी बैंक ने अपनी ब्याज दर में 0.05 फीसदी कम कर दी है. इस कटौती का फायदा नए और पुराने ग्राहकों को मिलेगा.

Updated on: 04 Jan 2020, 02:25 PM

नई दिल्ली:

अगर आप घर खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. एचडीएफसी (HDFC) बैंक ने ब्याज दरों में कटौती है. इससे आपकी ईएमआई में कटौती होगी. हाउसिंग लोन कंपनी HDFC लिमिटेड ने ब्याज दर 0.05 फीसदी कम करने की घोषणा की है. इस कटौती का फायदा नए और पुराने दोनों ग्राहक उठा सकेंगे. बैंक के इस फैसले से आपकी ईएमआई कम हो सकेगी.  

यह भी पढ़ेंः दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दी फ्री वाई-फाई सुविधा

कंपनी की ओर से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई. HDFC ने हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) को कम कर दिया है. इसके बाद एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) 0.05 फीसदी कम हो गया है. कंपनी के मुताबिक यह कीमतें 6 जनवरी से लागू होंगी. HDFC अपने होम लोन पर रेट्स को रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट के आधार पर तय करता है. बहरहाल, HDFC की नई दरें 8.20 फीसदी से नौ फीसदी के दायरे में रहेंगी. वहीं बैंक का यह फैसला नए और पुराने दोनों तरह के ग्राहकों के लिए लागू होगा.

यह भी पढ़ेंः अब ट्रेनें चलने लगेंगी राइट टाइम, DFC से मिलेगी मदद

SBI भी कर चुका हैं ब्याज में कटौती
एचडीएससी बैंक से पहले भारतीय स्टेट बैंक ने भी होम और ऑटो लोन पर ब्‍याज दरें कम कर दी हैं. अब नए मकान खरीदने वालों को बैंक 7.90 फीसदी की ब्याज दर पर लोन देगा. पहले ब्याज दर 8.15 फीसदी थी. बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) को 8.05 फीसदी से घटाकर 7.80 फीसदी कर दिया है. यह एक आधार दर है जो इस बात का सूचक होता है कि लोन की दर इससे कम नहीं हो सकती.