BREAKING NEWS
  • LIVE: पीएम मोदी की अपील पर एकजुट हुआ देश, कोरोना के खिलाफ रात 9 बजे दीप जलाने को तैयार- Read More »

Good News: अब पोस्टऑफिस से भी निकाल सकेंगे बैंक अकाउंट में जमा पैसा

News State Bureau  | Reported By : Vikas Kapil |   Updated On : February 03, 2020 02:31:26 PM
Good News: अब पोस्टऑफिस से भी निकाल सकेंगे बैंक अकाउंट में जमा पैसा

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit : फाइल फोटो )

लखनऊ:  

Good News: सहारनपुर बैंक घर से बहुत दूर है या बैंक में लंबी लाइन लगी है तो आपके लिए अच्छी खबर है कि अब आप बैंक खाते में जमा अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस (Post Office) से भी निकाल सकेंगे. यानी पैसा निकालने के लिए अब आपको बैंक जाना ही नहीं होगा. अपने घर के नजदीकी डाकघर से भी आप अपने बैंक अकाउंट का पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक खाते से आपका आधार लिंक होना चाहिए. यदि आपने अपने बैंक खाते से अपने आधार कार्ड को लिंक कराया है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. पूरे देश में इसके लिए आधार इनबिल्ड पेमेंट सिस्टम लागू किया गया है.

यह भी पढ़ें: प्राइवेट नौकरी करने वालों को भी मिलेगी पेंशन! मोदी सरकार की बड़ी तैयारी

इस सुविधा के लिए बैंक अकाउंट का आधार से जुड़ा होना जरूरी
सहारनपुर मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर नरसिंह ने इसकी पुष्टि की है. उनके मुताबिक बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. इसके बाद व्यक्ति डाकघर से पैसा निकाल सकेगा. यह सब इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना से संभव होगा. इस योजना के तहत देश के 1.55 लाख डाकघरों को जोड़ा जा रहा है. पोस्ट पेमेंट स्कीम के तहत बैंक के माध्यम से डाक विभाग देशभर में बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा और इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी.

यह भी पढ़ें: सरकार PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि समेत छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कर सकती है बदलाव

पोस्ट ऑफिश के जरिए DTH, मोबाइल रिचार्ज करा सकेंगे
उत्तर प्रदेश (UP) के लोगों को 1 अप्रैल 2020 से पोस्ट ऑफिस (Post Office) से कई सुविधाएं मिलने जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाक विभाग (Postal Department) ने UP के प्रधान डाकघरों (Head Post Office) में बिजली बिल का भुगतान, बिजली, पानी और सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन जैसी सुविधाओं को शुरू करने की घोषणा की है. साथ ही जीएसटी रिटर्न (GST Return) और टीडीएस रिटर्न (TDS Return) के लिए भी पोस्ट ऑफिस की सुविधा ली जा सकेगी.

First Published: Feb 03, 2020 02:31:26 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो