BREAKING NEWS
  • DHONI vs KOHLI: जानें कौन है असली चैंपियन, हम नहीं बल्कि आंकड़े उठाएंगे सच्चाई से पर्दा- Read More »

अब मासिक, तिमाही, छमाही और सलाना किश्तों में हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करें

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 24, 2019 07:54:58 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

सरकार ने हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीदने वालों को बड़ा तोहफा दिया है. अब हेल्थ इंश्योरेंस मंथली प्रीमियम के आधार पर लिया जा सकता है. इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सालाना प्रीमियम की जगह अब मंथली (Monthly), तिमाही (Quarterly) और छमाही (Half-yearly) प्रीमियम देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है. अब इंश्योरेंस कंपनियां IRDAI की मंजूरी का इंतजार किए बिना अपने प्रोडक्ट्स में छोटे बदलाव कर पाएंगी. इनमें अतिरिक्त राइडर से लेकर ज्यादा उम्र तक इंश्योरेंस कवर देना शामिल होगा. 

इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के सर्कुलर मुताबिक अब कोई भी ग्राहक जो जनरल इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस लेगा, वो मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम को जमा कर सकेगा. 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी इंश्योरेंस प्रोडक्ट खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः LIC के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, लैप्स हुई पॉलिसी अब ऐसे शुरू करें

इसके लिए कंपनियों को इरडा से अनुमति लेनी होगी.  इरडा ने पॉलिसी धारकों को एक बड़ा फायदा देते हुए कहा है कि वो पॉलिसी लेने के बाद भी गंभीर बीमारियों को जुड़वा सकेंगे, जो कि पहले पॉलिसी में शामिल करवा सकेंगे. इसके लिए प्रीमियम की राशि में किसी तरह का कोई बदलाव होगा.

First Published: Sep 24, 2019 07:53:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो