logo-image

Good News : होली पर होने वाली बैंकों की हड़ताल टली, जानें अब कब बंद रहेंगे बैंक

बैंकों की होने वाली हड़ताल फिलहाल टल (Bank strike postponed) गई है. इसलिए अब आपको कोई दिक्‍कत नहीं होने वाली है.

Updated on: 01 Mar 2020, 04:42 AM

kolkata:

Bank Holidays On Holi : मार्च के शुरू होते ही आपके लिए एक अच्‍छी खबर (Good News) है. अगर आप इस बात से डरे हुए थे कि होली के त्‍योहार पर बैंक लगातार कई दिन बंद (Public Holidays In March 2020) रहने वाल हैं और आप बैंक से लेन देन नहीं कर पाएंगे, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. बैंकों की होने वाली हड़ताल फिलहाल टल (Bank strike postponed) गई है. इसलिए अब आपको कोई दिक्‍कत नहीं होने वाली है. दरअसल बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनाओं की 11 मार्च से प्रस्तावित तीन दिवसीय देशव्यापी हड़ताल को टाल दिया गया है. बैंक कर्मचारियों के एक संगठन ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (All India Bank Employees Association) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. संगठन ने कहा कि शनिवार को मुंबई में भारतीय बैंक संगठन (IBA) के साथ हुई बैठक में सकारात्मक प्रगति होने के कारण हड़ताल टालने का फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 2 LIVE : जसप्रीत बुमराह ने दिलाई दूसरी सफलता, केन विलियमसन आउट

बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों के संगठनों के समूह यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस हड़ताल का आह्वान किया था. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने बयान में कहा कि मुंबई में विभिन्न कर्मचारी संगठनों की आईबीए के साथ बैठक हुई. इस बैठक में सप्ताह में पांच ही दिन बैंक खोलने और वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. आईबीए विभिन्न संगठनों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर बातचीत के लिए राजी हो गया है. वेतनवृद्धि को लेकर बैंक कर्मचारियों के संगठन 31 जनवरी और एक फरवरी को पहले ही दो दिवसीय हड़ताल कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः श्रीनगर में तीन सहयोगियों समेत लश्कर ए तैयबा का आतंकवादी गिरफ्तार

हालांकि इससे पहले रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई थी, उसमें बताया गया था कि 8 मार्च से लेकर 15 मार्च तक बैंक बंद रहेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक अपनी मांगों को लेकर तीन दिनों की हड़ताल पर रह सकते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होने जा रहा है.
अब आपको यह जान लेना चाहिए कि होली के दौरान बैंक कब से कब तक बंद रहेंगे. 9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च होली के चलते बैंक बंद रहेंगी. इसके बाद 11 फरवरी को बैंक फिर से खुल जाएंगे, क्‍योंकि हड़ताल अब टाल दी गई है. यानी 11,12 और 13 मार्च को बैंक खुले रहेंगे. हां, 14 और 15 को दूसरा शनिवार और रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, लेकिन लगातार कई दिनों तक बैंक बंद होने की जो समस्‍या थी, वह अब खत्‍म हो गई लगती है.

(इनपुट भाषा)