logo-image

Gmail पर भेजा गया मेल एक बार पढ़ने के बाद हो जाएगा डिलीट, जानें कैसे

ये मेल जिसको भेजा जाता है वो न तो उस मेल के कंटेट को कॉपी कर सकता है न ही फॉरवर्ड. और तो और उस मेल के कंटेंट को डाउनलोड भी नहीं किया जा सकता.

Updated on: 28 Aug 2019, 11:01 AM

नई दिल्ली:

हम लगभग हर रोज जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल करते है लेकिन उसमें एक ऐसा खास फीचर है जिसके बारे में गिने-चुने लोगों को ही पता होता है. ये फीचर है 'Confidential' मोड. ये एक एक ऐसा खास फीचर जिससे मेल एक बार पढ़ने के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है. इतना ही नहीं ये मेल जिसको भेजा जाता है वो न तो उस मेल के कंटेट को कॉपी कर सकता है न ही फॉरवर्ड. और तो और उस मेल के कंटेंट को डाउनलोड भी नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें: शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस में भारी कटौती कर सकती है मोदी सरकार


जानिए कैसे भेज सकते हैं ये मेल?

‘Confidential’ मोड में किसी मेल को भेजने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद कंपोज मेल पर क्लिक करना होगा. जैसी ही आप कंपोज वाले बॉक्स में जाएंगे, आपको सेंड (Send) बटन के पास एक लॉक आइकन दिखाई देगा. ये आइकन आपको ड्राइव और गैलरी जैस आइकन के पास दिखाई देगा. आपको इस आइकन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक विडों खुलेगी जिसमें आपको सिलेक्ट करना होगा कि आपका मेल कितने समय में एक्सपायर होगा. समय तय करने के अलावा आपको इसमें कई और ऑप्शन भी मिलेंगे जैसे आप इसे और सेक्योर करने के लिए पासकोड डाल सकते हैं. जो पासकोड आप इसमें डालेंगे वहीं पासकोड रिसीवर को मेल पढ़ने के लिए डालना होगा.

यह भी पढ़ें: Alert: 1 सितंबर से बदल रहे हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

इसके बाद सारे ऑप्शन चुनने के बाद आपको नीचे एक मैसेज दिखाई देगा कि आप कॉन्फिडेंशियल मोड में मेल भेज रहे हैं. अगर आप ये मेल फोन के जरिए भेजना चाहते हैं तो इसी तरीके से मेल भेज सकते हैं.