logo-image

रेलयात्रियों के लिए बड़ी खबर : बंद नहीं होंगी गरीब रथ ट्रेनें और न ही किराये में कोई बदलाव होगा

न ही गरीब रथ ट्रेनें बंद होंगी और न ही इसके किराये में कोई बदलाव किया जा रहा है.

Updated on: 19 Jul 2019, 11:44 AM

नई दिल्‍ली:

पिछले कुछ दिनों से गरीब रथ ट्रेनों के बंद होने की खबरें आ रही थीं, लेकिन अब मोदी सरकार में रेल राज्‍य मंत्री सुरेश अंगाड़ी ने साफ कर दिया है कि ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं है. न ही गरीब रथ ट्रेनें बंद होंगी और न ही इसके किराये में कोई बदलाव किया जा रहा है. बता दें कि इससे पहले खबरें आ रही थीं कि पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा 2006 में शुरू की गई गरीब रथ ट्रेनें मोदी सरकार बंद करने जा रही हैं.

यह भी पढ़ें : सनराइजर्स हैदराबाद से अलग हुए कोच टॉम मूडी, विश्व कप जिताने वाले इस खिलाड़ी को मिली कमान

2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ एक्‍सप्रेस चलाया था. हालांकि मोदी सरकार में काठगोदाम-जम्मू और काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस बना दिया गया है. देशभर में फिलहाल 26 गरीब रथ ट्रेनें चल रही हैं. पहले यह भी कहा जा रहा था कि रेलवे गरीब रथ ट्रेनों को बंद कर उनकी जगह पर नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें : रामपुर प्रशासन ने समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान को भू-माफिया घोषित किया

लालू यादव ने की थी शुरुआत
5 अक्टूबर, 2006 को तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ ट्रेन सेवा की शुरुआत की थी. पहली ट्रेन बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलाई गई थी. इस ट्रेन में एसी 3 और चेयरकार होते हैं.

देश की हर रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 40 ट्रेन 18 का होगा निर्माण

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण अब युद्ध स्तर पर किया जाएगा. तीन साल में हर ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी. सबसे पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है. दूसरी ट्रेन बनकर तैयार हो गई है. जो दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी. इस ट्रेन से कम समय में माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे. इसको ट्रेन -18 के रूप में भी जाना जाता है.