logo-image

SBI एटीएम से रात को लेन-देन पर लागू हुआ नया नियम, जानें वर्ना हो जाएगा नुकसान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक जनवरी से नया नियम लागू करने जा रहा है. इसके तहत रात 8 से सुबह 8 तक एटीएम से पैसा निकालने के लिए 'वन टाइम पासवर्ड' (ओटीपी) अनिवार्य होगी.

Updated on: 27 Dec 2019, 01:43 PM

highlights

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक जनवरी से नया नियम लागू करने जा रहा है.
  • रात 8 से सुबह 8 तक एटीएम से पैसा निकालने के लिए ओटीपी अनिवार्य.
  • यह व्यवस्था दस हजार या उससे अधिक की राशि की निकासी पर लागू.

नई दिल्ली:

एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक जनवरी से नया नियम लागू करने जा रहा है. इसके तहत रात 8 से सुबह 8 तक एटीएम से पैसा निकालने के लिए 'वन टाइम पासवर्ड' (ओटीपी) अनिवार्य होगी. एटीएम से रात को होने वाले लेन-देन को और सुरक्षित बनाने के लिए बैंक यह नई सुरक्षा व्यवस्था अपनाने जा रहा है. अब इस नियम के तहत रात को दस हजार से अधिक रुपए की राशि निकालने पर ओटीपी जरूरी होगा. ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी, जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल तैयार रखो और सब कुछ फूंक दो, जला दो उड़ीसा : कांग्रेसी नेता ने कार्यकर्ताओं से कहा

एटीएम से होने वाले फ्रॉड रोकने को कदम
एटीएम से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए स्टेट बैंक एक जनवरी से रात में एटीएम से पैसों की निकासी पर ओटीपी अनिवार्य करने जा रहा है. यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से उनके ही एटीएम से रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते हैं, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद ही एटीएम से पैसे निकलेंगे. स्टेट बैंक यह व्यवस्था दस हजार या उससे अधिक की राशि की निकासी पर लागू कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः सूरत में 3 साल की बच्‍ची से रेप और मर्डर के दोषी को सजा-ए-मौत

एक बार ही इस्तेमाल में आएगा ओटीपी
स्टेट बैंक अधिकारियों के अनुसार एटीएम से अवैध लेन-देन और जालसाजी की घटनाएं काफी बढ़ी हैं. एसबीआई ने इन घटनाओं का अध्ययन किया, तो पाया कि 68 फीसदी फ्रॉड रात में किए गए. ऐसे में लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए यह नई व्यवस्था लागू की जा रही है. इसमें ओटीपी सिस्टम द्वारा जनरेट किया जाएगा, जिसमें अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों होंगे. यह ओटीपी केवल एक लेन-देन के लिए मान्य होगा और निश्चित अवधि के बाद स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः LIVE UPDATES : संदीप दीक्षित के बयान पर मोदी सरकार के मंत्री बोले- पुलिस पर न हो राजनीति

दूसरे एटीएम या कार्ड पर लागू नहीं नियम
बैंक ने स्पष्ट किया है कि ओटीपी के अलावा एटीएम से रुपए की निकासी संबंधी अन्य कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी, जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे. यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं, तो यह नियम लागू नहीं होगा. इसी तरह से यदि आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं. तो उस पर भी यह नियम लागू नहीं होगा.