logo-image

कैश या कार्ड नहीं है तब भी आप SBI के इस ऐप से कर सकते हैं पेमेंट, जानें कैसे

नए साल में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए नया पेमेंट मोड पेश किया है. इसकी खासियत यह है कि अगर आपके पास पेमेंट करने के लिए कैश या कार्ड नहीं है तो आप अपना अंगूठा दिखाकर भी भुगतान कर सकते हैं.

Updated on: 03 Jan 2020, 09:52 AM

नई दिल्‍ली:

नए साल में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए नया पेमेंट मोड पेश किया है. इसकी खासियत यह है कि अगर आपके पास पेमेंट करने के लिए कैश या कार्ड नहीं है तो आप अपना अंगूठा दिखाकर भी भुगतान कर सकते हैं. बैंक द्वारा लांच किए गए BHIM Aadhaar SBI ऐप की मदद से ​केवल आधार नंबर के जरिए आप पेमेंट कर सकते हैं. एसबीआई ने बाकायदा ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. इस ऐप को केवल दुकानदार/मर्चेंट/ट्रेडर्स/छोटे कारोबारी को इंस्टॉल करना होता है, ग्राहक को नहीं.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दुकानदार को इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन में नाम, पता, फोन नंबर, आधार नंबर और व्यापार संबंधी जानकारी देनी होगी. जिस बैंक खाते में वे पेमेंट पाना चाहते हैं, उसे चुनना होगा. इसका भी ख्‍याल रखें कि आपका खाता आधार से लिंक होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन के बाद दुकानदार को ग्राहक का फिंगरप्रिंट लेने के लिए एक STQC सर्टिफाइड FP स्कैनर की जरूरत होगी. इस स्कैनर को एंड्रॉयड मोबाइल से कनेक्ट करना होगा.

यह भी पढ़ें : 'अमेरिका अपनी सुरक्षा के लिए कुछ भी करेगा', एयर स्‍ट्राइक में सुलेमानी को मारने के बाद पेंटागन ने कहा

हर खरीद के बाद आपको बैंक का नाम चुनकर आधार नंबर, रकम अपने दुकानदार के मोबाइल में डालना है और अंगूठे के निशान को स्कैन करके पेमेंट को प्रमाणित करना होगा. इससे आपकी पेमेंट सीधे दुकानदार के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी. पेमेंट सफल होने पर आपके पास SMS भी आएगा. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है - BHIM-Aadhaar-SBI ऐप ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है.