logo-image

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine)दवा क्या है, जिसपर अमेरिका की है 'नजर'

भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इस बीच एक दवा चर्चा के केंद्र में आ गई है. इस दवा का नाम है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine).

Updated on: 09 Apr 2020, 09:06 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इस बीच एक दवा चर्चा के केंद्र में आ गई है. इस दवा का नाम है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) ने जब यह दवा भारत से मांगा और नहीं देने पर बदले की कार्रवाई होगी कहने के बाद यह दवा चर्चा का विषय बन गया. बहुत ही कम लोगों ने इस दवा के बारे में सुना होगा. तो चलिए बताते हैं hydroxychloroquine दवा के बारे में और इसके फायदे और नुकसान के बारे में.

दावा किया जा रहा है कि यह दवा कोरोना वायरस के इलाज में मददगार साबित हो रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी यह दावा करते हुए भारत से इस ड्रग के आयात करने की बात कही, जिसपर केंद्र सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में होता है

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) मलेरिया के इलाज में उपयोग किया जाता है. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन मलेरिया के इलाज करने में सबसे पुरानी और सस्ती दवा है. इसके साथ ही इस दवा से ऑर्थराइटिस का भी इलाज किया जाता है.

इसे भी पढ़ें:ट्रंप के बयान पर बोले राहुल गांधी- इंडिया फर्स्ट-इंडियन्स फर्स्ट की नीति अपनाएं पीएम मोदी, नहीं तो...

कोरोना वायरस के इलाज में हो रहा फायदा 

चूकी कोरोना वायरस को मात देने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है. लेकिन हाइडोक्सीक्लोरोक्विन के इस्तेमाल करने से फायदे हो रहे हैं. हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना वायरस (coronavirus) के इलाज में इस दवा का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया था.

इतना ही नहीं अमेरिका समेत कई देशों में इस दवा के जरिए कोरोना मरीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए भी इस दवा का उपयोग किया जा रहा है. जिसके बाद इसकी वैश्विक मांग बढ़ गई है.

और पढ़ें:भारत की ट्रंप को दो टूक, पहले अपनी जरूरतें होंगी पूरी तब दवा देने पर होगा विचार

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा का बिना सलाह के इस्तेमाल करने पर हो सकता है सेहत को नुकसान 

हालांकि बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल करना हानिकारक होता है. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) भले ही कोरोना के इलाज में मददगार साबित हो रहा है इसका मतलब ये नहीं कि इसे कोई भी ले सकता है. इस दवा के इस्तेमाल से डायरियया, चक्कर आना, उल्टी, मितली, भूख कम होना, सिरदर्द, पेट में दर्द, त्वचा पर चतक निकलना, वजह कम होना और बाल झड़ने जैसी समस्या सामने आ सकती है. इतना ही नहीं इस दवा का इस्तेमाल करने पर किडनी और दिल पर भी असर पड़ सकता है. यह दवा बच्चों को देना तो बिल्कुल मना है.

बता दें कि भारत इस दवा का सबसे बड़ा निर्यातक है. लेकिन कोरोना इलाज में मददगार साबित होने के बाद से भारत निर्यात पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन फिर 7 अप्रैल यानी आज हटा लिया गया है. अमेरिका ने भी इस दवा की मांग भारत से की है. लेकिन भारत ने कहा है कि पहले यहां की स्थिति देखने के बाद कोई फैसला लिया जाएगा.