logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन में ATM कार्ड खोने या चोरी होने पर चिंता नहीं करें, घर बैठे भी करा सकते हैं ब्लॉक

Coronavirus Lockdown: अगर आपका एटीएम (ATM) कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो लॉकडाउन के दौरान आप उसे घर बैठे ही ब्लॉक भी करा सकते हैं.

Updated on: 02 Apr 2020, 09:55 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए पूरा देश एकजुट है. वहीं केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) लगाया हुआ है. सरकार के इस कदम का मकसद सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देना है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाई जा सके. मान लीजिए कि लॉकडाउन के दौरान आपको कोई सामान खो जाए या चोरी हो जाए तो निश्चिततौर पर आपको परेशानी होगी.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के ग्राहकों को बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट पर मिलेगा अब सिर्फ इतना ब्याज

घर बैठे करा ब्लॉक करा सकते हैं ATM

अगर आपका एटीएम (ATM) कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो लॉकडाउन के दौरान आप उसे घर बैठे ही ब्लॉक भी करा सकते हैं. इस रिपोर्ट में हम उन्हीं तरीकों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लोग अपने घरों में रह रहे हैं, लेकिन वे घर से ही अपने खोये हुए या चोरी हुए ATM को ब्लॉक करा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: गेहूं की सप्लाई नहीं होने से आटे की किल्लत बढ़ी, कीमतों में उछाल

कोई भी व्यक्ति नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए ATM को ब्लॉक करा सकता है. नेट बैंकिंग में आईडी और पासवर्ड के जरिए बैंक का अकाउंट खोलना होगा. नेट बैंकिंग में ATM service के ऑप्शन में जाकर उस पर क्लिक करना होगा. इस ऑप्शन में Block ATM Card पर क्लिक करना होगा और आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा. हालांकि ब्लॉक करने के दौरान आपको एटीएम कार्ड से जुड़े कुछ सवालों के जवाब भी देने पड़ सकते हैं. जवाब देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा. व्यक्ति संबंधित बैंक को ईमेल भेजकर एटीएम कार्ड को ब्लॉक करा सकता है.