logo-image

Alert: 1 फरवरी से इन चीजों में होने जा रहा है बदलाव, ध्यान दें नहीं तो जाएंगे परेशान

आगामी बजट में कई ऐसी घोषणाएं हो सकती हैं जिसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ सकता है. बजट में होने वाली घोषणाओं के अतिरिक्त भी कुछ अन्य बदलाव 1 फरवरी से हो रहे हैं.

Updated on: 28 Jan 2020, 01:27 PM

नई दिल्ली:

Budget 2020: मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी दूसरी बार आम बजट (Union Budget 2020-21) पेश करेंगी. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: छोटे निवेशकों के बॉन्ड मार्केट में निवेश करने के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

आगामी बजट में कई ऐसी घोषणाएं हो सकती हैं जिसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ सकता है. बजट में होने वाली घोषणाओं के अतिरिक्त भी कुछ अन्य बदलाव 1 फरवरी से हो रहे हैं. आइये इस रिपोर्ट में हम उन बदलावों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

  1. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC): LIC ने 31 जनवरी 2020 के बाद 23 पॉलिसी को बंद करने का फैसला किया है. मतलब यह हुआ कि आपको 1 फरवरी से LIC की 23 पॉलिसी नहीं मिलेंगी. दरअसल, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने नवंबर 2019 के आखिर में इंश्योरेंस कंपनियों को नए गाइडलाइन के अनुरूप नहीं होने वाले लाइफ इंश्योरेंस और राइडर्स को बंद करने का निर्देश दिया था. बता दें कि पहले इन पॉलिसियों को बंद करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर रखी गई थी, लेकिन उसे बाद में बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया था.
  2. मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होंगे महंगे: आगामी बजट में मोदी सरकार करीब 50 उत्पादों के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम, मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल, लैंप, लकड़ी के फर्नीचर, कैंडल और आर्टिफिशयल ज्‍वैलरी महंगी हो सकती है.
  3. बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे: देशभर के बैंक कर्मचारियों ने 1 फरवरी को हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले चरण में बैंक कर्मचारी 2 दिन के हड़ताल पर जा रहे हैं.
  4. पुराने स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 फरवरी से पुराने एंड्रायड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में WhatsApp नहीं चल पाएगा. दरअसल, WhatsApp ने पिछले साल ऐलान किया था कि 1 फरवरी 2020 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर WhatsApp नहीं चलेगा. एंड्रॉयड के 2.3.7 के वर्जन पर भी WhatsApp नहीं चलेगा.