logo-image

LIC के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, लैप्स हुई पॉलिसी अब ऐसे शुरू करें

LIC ने ट्वीट कर बताया कि कैंपेन 16 सितंबर से शुरू हो चुका है और यह 15 नवंबर 2019 तक चलेगा.

नई दिल्‍ली:

अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC की पॉलिसी है और किसी कारण आप इसकी किस्‍त जमा नहीं कर पाएं हैं और वह बंद हो गई तो अब आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए एलआईसी ने स्पेशल रिवाइवल कैंपेन (Special Revival Campaign) शुरू किया है. अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए LIC ने बताया है कि कैंपेन 15 नवंबर 2019 तक चलेगा. इस दौरान एलआईसी पॉलिसीधारक अपने बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू कर सकेंगे. इससे उन लोगों को फायदा मिलेगा, जिन्होंने अपनी पॉलिसी को सरेंडर नहीं किया है.हालांकि, इसके लिए पॉलिसीधारकर को नाममात्र अमाउंट भी देना होगा. 

लैप्‍स पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए चलाए जा रहे इस कैंप में लेट फीस पर कंसेशन भी मिल रहा है. पॉलिसी को रिवाइवल करने से ग्राहकों को डेथ बेनिफिट्स भी मिलेगा. यानी पॉलिसी धारक की अचानक मौत होने पर नॉमिनी को पैसा मिलेगा. इस रिवाइवल कैंप में ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, NEFT डिटेल और ई-मेल रजिस्टर करवा सकते हैं.) ने कर्मचारियों को 5 दिन पहले ही सैलरी देने का निर्देश दिया है.

क्‍यों हो जाती है पॉलिसी लैप्‍स

दरअसल, प्रीमियम नहीं भरने की वजह से अधिकतर पॉलिसी बंद हो जाती है, जिसके बाद बीमाधारक पॉलिसी पर मिलने वाले लाभ से वंचित हो जाता है. स्पेशल रिवाइवल में किसी पॉलिसी को सिर्फ एक बार ही फिर से शुरू किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि उस पॉलिसी को लैप्स हुए 3 साल से ज्यादा का समय न हुआ हो.