Bank Strike Today: सरकारी बैंकों में हड़ताल, तीन दिन कामकाज रहेगा प्रभावित

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 10:12:03 AM
Bank Strike Today: सरकारी बैंकों में हड़ताल, तीन दिन कामकाज रहेगा प्रभावित

Bank Strike Today Live Updates (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Bank Strike Today Live Updates: आज से सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल शुरू होने से देशभर में बैंकों से जुड़े सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है. बता दें कि बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है. 31 जनवरी और एक फरवरी 2020 को हड़ताल की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. दो फरवरी को रविवार होने से बैंक से संबंधित कोई भी काम नहीं हो पाएगा. बता दें कि बैंक यूनियनों ने मार्च के महीने में भी तीन दिन और मांगे पूरी न होने पर अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: Economic Survey 2020: आज पेश होगा इकोनॉमिक सर्वे, राष्ट्रपति दोनों सदन को करेंगे संबोधित

11 मार्च, 13 मार्च को भी होगी हड़ताल
दरअसल, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने कहा है कि 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंकों में हड़ताल रहेगी. इसके अलावा मार्च में भी 11 मार्च से 13 मार्च तक बैंकों की हड़ताल रहेगी. यूएफबीयू ने साफ कह दिया है कि मांगें पूरी न हो पाने के कारण एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी घोषणा की है. एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि हमने 31 जनवरी, 1 फरवरी, 12 13 और 14 मार्च को हड़ताल का आह्वान किया है और एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है. हमने ढाई साल से आईबीए के साथ बातचीत की है.

यह भी पढ़ें: Economic Survey 2020: आर्थिक सर्वेक्षण क्या है और बजट से कैसे है इसका जुड़ाव

पिछली बार उन्होंने कहा था कि बढ़ोतरी 10 फीसदी हो सकती है और अब वे वेतन में 12.25 फीसदी की वृद्धि की बात कह रहे हैं, जबकि हमारी मांग 20 फीसदी बढ़ोतरी की है. उन्हें देखना चाहिए कि महंगाई बढ़ी है और बैंक कर्मचारी पर कार्य का बोझ बढ़ा है, एनपीए की वसूली हो रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज उठापटक के संकेत, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

क्यों हो रही है हड़ताल
वेतन में संशोधन को लेकर मैनेजमेंट के साथ बातचीत में सहमति नहीं बनने की वजह से यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. गौरतलब है कि नवंबर 2017 से वेतन में संशोधन की मांग लंबित है. बता दें कि सरकारी बैंकों की यह हड़ताल बजट सत्र के पहले दिन ही शुरू हो रही है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के साथ ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफडेरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (NOBW) समेत 9 बैंक यूनियन इस हड़ताल में शामिल हैं.

First Published: Jan 31, 2020 10:12:03 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो