logo-image

Bank Holidays Alert: आज ही निपटा लें जरूरी काम, तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays Alert: 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार है और 23 फरवरी को रविवार है, इसलिए इन दोनों दिन भी बैंक बंद रहेंगे.

Updated on: 21 Feb 2020, 09:38 AM

नई दिल्ली:

Bank Holidays Alert 2020: अगर आप बैंकों से जुड़ा कोई काम अगले तीन दिन में निपटाना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, अगले तीन दिन देश के अधिकतर हिस्से में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा, इसलिए बैंकों से जुड़े जरूरी काम आज ही निपटा लीजिए. 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार है और 23 फरवरी को रविवार है, इसलिए इन दोनों दिन भी बैंक बंद रहेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन तीन दिनों में देश के कई हिस्सों में एटीएम (ATM) में परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: जानिए आखिर क्यों बैंकों के विलय से नाराज चल रहे हैं कुछ लोग, 1 अप्रैल को आ सकता है नोटिफिकेशन

इन दिनों में भी बैंकों में नहीं होगा कामकाज

  • 21 फरवरी- महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के अवसर पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.
  • 22 फरवरी- महीने का चौथा शनिवार होने से देशभर के बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.
  • 23 फरवरी- रविवार को अवकाश रहेगा. बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
  • 24 फरवरी- गंगटोक में लोसर के उपलक्ष्य में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए चीन ने घटाईं ब्याज दरें, भारत पर होगा ये बड़ा असर

कोई भी व्यक्ति रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) की वेबसाइट पर अवकाश की पूरी सूची देख सकता है. गौरतलब है कि हर राज्य के मुताबिक बैंकों में छुट्टियां अलग-अलग तय होती हैं. इस https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx लिंक पर क्लिक कर छुट्टियों की लिस्ट देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ें: मार्केट में आने जा रहा है इस बड़ी सरकारी कंपनी का IPO, मोटी कमाई का मौका

पिछले साल अगस्त में वित्त मंत्री ने किया था बैंकों के विलय का ऐलान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 अप्रैल को सरकारी बैंकों के विलय की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद 10 बैंकों का 4 बैंकों में विलय हो जाएगा. विलय की प्रक्रिया के बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह जाएगी. सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा पिछले साल अगस्त में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने की थी.