BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने स्वीकृति दी थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • 'कहीं बुरे तो कहीं अच्छे' काम के लिए पिटे पुलिसवाले, पढ़िए पूरी खबर- Read More »
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »

ऐसे पासवर्ड बनाने से बचें नहीं तो होगी मुश्‍किल, ये है दुनिया का सबसे कमजोर PASSWORD

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 22, 2019 09:31:24 AM
आजकल सेफ PASSWORD बनाना जितना आसान है उससे कठिन उसे याद रखना.

आजकल सेफ PASSWORD बनाना जितना आसान है उससे कठिन उसे याद रखना. (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

आजकल सेफ PASSWORD बनाना जितना आसान है उससे कठिन उसे याद रखना. पासवर्ड याद रखने के लिए अक्‍सर हम आसान कोड (PASSWORD) बनाते हैं और यहीं हम गलती कर जाते हैं. एक अनुमान के अनुसार भारत में सबसे ज्‍यादा पासवर्ड प्रेमिका के नाम से बनाए जाते हैं. इसके अलावा फोन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, गाड़ी का नंबर, बच्‍चे के नाम के साथ उसका जन्‍मदिन आदि. लेकिन क्‍या आपको पता है कि दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट में '123456' लगातार दूसरे साल टॉप पर है. इसमें दूसरा स्थान 'password' को मिला है. पासवर्ड मैनेजमेंट कंपनी 'स्प्लैश डाटा' ने 25 सबसे खराब पासवर्ड की सूची जारी की. इसे जारी करने के पहले कंपनी ने दुनियाभर में हैक हुए 50 लाख से ज्यादा अकाउंट्स का एनाॅलिसिस किया था. इसमें पाया गया कि दुनिया में 10% लोगों ने इन सबसे खराब पासवर्ड का इस्तेमाल किया.

यह भी पढ़ेंः ये हैं दुनिया के सबसे छोटे 10 देश जिनकी GDP और प्रति व्‍यक्‍ति आय कई बड़े देशों से ज्‍यादा

सूची को जारी करने के साथ कंपनी ने सलाह दी कि यूजर अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें, ताकि हैकर्स को एक अकाउंट का पासवर्ड मिलने पर भी वो दूसरे अकाउंट को हैक न कर सके. आइए देखें इस साल लोगों ने कैसे-कैसे पासवर्ड इस्‍तेमाल किए..

टॉप-25 में इस साल 11 नए पासवर्ड जुड़े

पोजिशन  2018  2017
1 123456  123456
2 password  password
3 123456789  12345678
4 12345678  qwerty
5 12345  12345
6 111111  123456789
7 1234567  letmein
8 sunshine  1234567
9 qwerty  football
10 iloveyou  iloveyou
11 princess  admin
12  admin  welcome
13   welcome monkey
14 666666  login
15 abc123  abc123
16 football  starwars
17 123123  123123
18 monkey  dragon
19 654321  passw0rd
20 !@#$%^&* maste
21 charlie  hello
22 aa123456  freedom
23  donald  whatever
24 password1  qazwsx
25 qwerty123  trustno1

दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट को देखा जाए तो ज्यादातर पासवर्ड बहुत ही कॉमन और आसानी से पकड़ में आने वाले हैं. इनमें iloveyou पासवर्ड लगातार दूसरे साल 10वें नंबर पर है, जबकि ज्यादातर पासवर्ड में 123456 जैसे न्यूमैरिक नंबर आते हैं. लोगों ने princess, password, sunshine, qwerty जैसे पासवर्ड का भी बहुत इस्तेमाल किया है.

VIDEO:मैदान पर युवा क्रिकेटर की मौत 

पासवर्ड मजबूत रखें और समझदारी के साथ इस्तेमाल करें

सभी फाइनैंशल अकाउंट के लिए एक पासवर्ड सेट करने से आप इसे याद तो रख सकते हैं पर इसका खतरा ज्‍यादा है. सभी अकाउंट का पासवर्ड एक समान रखने पर एक अकाउंट के साथ सभी अकाउंट के कंप्रोमाइज होने का खतरा बना रहता है. इसलिए, यदि हैकरों को किसी एक अकाउंट के पासवर्ड का पता चल गया, तो वे बड़ी आसानी से सभी अकाउंट को एक्सेस कर लेंगे. इसके बजाय अलग-अलग पासवर्ड सेट करें और उन्हें याद रखने का एक अनोखा तरीका सोचें.

लेटेस्ट सिक्‍योरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टाल और अपडेट करें

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर लेटेस्ट सिक्‍योरिटीसॉफ्टवेयर इंस्टाल करने पर आपके कंप्यूटर में कोई सिक्‍योरिटीब्रीच या मैलवेयर अटैक होने पर आपको उसकी सूचना मिल जाएगी. आपको पॉप-अप भी दिखाई देंगे जो आपको दुर्भावनापूर्ण कॉन्टेंट के बारे में सचेत करेंगे जो आपके सिस्टम को डैमेज कर सकते हैं या आपका डेटा चुरा सकते हैं. लेटेस्ट सिक्‍योरिटी सॉफ्टवेयर के साथ अप-टू-डेट रहें और इसमें कोई कम्प्रोमाइज न करें. इस सिक्‍योरिटीसॉफ्टवेयर को अधिक-से-अधिक सुरक्षा वाले भरोसेमंद वेबसाइटों से ही इंस्टॉल करें.

यह भी देखेंः ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

गोपनीय जानकारियां शेयर न करें

अपने ईमेल अकाउंट या सोशल मीडिया अकाउंट की मदद से ऑनलाइन स्टोरों में लॉग इन करना आसान लग सकता है, लेकिन ऐसा न करके एक नए यूजर के रूप में रजिस्टर करने का रास्ता अपनाएं. इससे आपके गूगल अकाउंट या सोशल मीडिया अकाउंट तक किसी की पहुंच से बचा जा सकता है. इस एक्सेस के बिना ऑनलाइन स्टोर या स्टोर के इंटरफेस में घुसने वाला कोई हैकर आपके डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा. 

अनजानी साइटों से डाउनलोड करना बंद करें

ऑडियो फाइलों और अन्य कंटेंट को डाउनलोड करने के लिए सिक्यॉर साइटों का इस्तेमाल करें. एक अनजानी साइट से किए गए डाउनलोड में वायरस या मैलवेयर रह सकता है. कई हैकर्स आपकी डिवाइस पर मौजूद डेटा और जानकारी तक पहुंचने के लिए तरह-तरह के डाउनलोड में कुछ ख़ास तरह का सॉफ्टवेयर इन्सर्ट कर देते हैं.

यह भी देखेंः अब घर बैठे होगी दूध की जांच, आपका मोबाइल फोन करेगा मिलावटी दूध की पहचान

इनमें से किसी को डाउनलोड करने से वे आपके बैंकिंग एप्स में मौजूद संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं. साइट की गोपनीयता की नीतियों को समझने के लिए उस साइट के नियमों एवं शर्तों को अच्छी तरह पढ़ें, चाहे वे कितने भी नीरस क्यों न लगें. 

जानें कैसे बदलें जीमेल का पासवर्ड?

  • सबसे पहले आपको गूगल के लॉगइन पेज पर जाकर Forgot Password पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपसे आपका कोई भी एक पासवर्ड मांगा जाएगा जो आपको याद हो. अगर आपको याद नहीं है तो Try another way पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद गूगल आपसे आपके जीमेल से लिंक नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजने की अनुमति मांगेगा. अगर आपके पास वो नंबर उपलब्ध है तो आप OK कर दें. इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर अपना नया पासवर्ड बना लें.
  • अगर आपके पास वो नंबर नहीं है तो गूगल आपके द्वारा दी गई वैकल्पिक ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड बना लें.
  • अगर आपके पास वैकल्पिक ईमेल आईडी भी नहीं है तो Try another way पर क्लिक करें. गूगल आपके कोई भी एक मेल आईडी मांगेगा जिससे आपको कॉन्टैक्ट किया जा सके. जैसे ही आप ईमेल आईडी देंगे आपको उस आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा. इसे गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड सेट कर लें.

VIDEO: Crime Control: ड्रग्स की जाल में फंसा दिल्ली - NCR देखिए वीडियो

First Published: Dec 26, 2018 08:09:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो