logo-image

लगातार तीन दिनों तक बंद रहेंगे सभी बैंक, तुरंत निपटा लें जरूरी कामकाज

अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो उसे अभी निपटा लें. कहीं ऐसा न तो कि बैंकों की हड़ताल से आपको परेशानी का सामना करना पड़े. लगातार तीन दिनों तक देश में बैंक बंद रहने वाले हैं.

Updated on: 20 Jan 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो उसे अभी निपटा लें. कहीं ऐसा न तो कि बैंकों की हड़ताल से आपको परेशानी का सामना करना पड़े. लगातार तीन दिनों तक देश में बैंक बंद रहने वाले हैं. 31 जनवरी से बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है. यानी 31 जनवरी और एक फरवरी 2020 को हड़ताल के चलते बैंक बंद रहेंगे. वहीं दो फरवरी को रविवार है, इसलिए उस दिन भी आप बैंक का कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Republic Day Sale: सेल के दौरान पहले की तरह ही Discount देती रहेंगी Amazon-Flipkart

बैंक यूनियनों ने मार्च के महीने में भी तीन दिन और मांगे पूरी न होने पर अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. दरअसल यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने कहा है कि 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंकों में हड़ताल रहेगी. इसके अलावा मार्च में भी 11 से 13 तक बैंकों की हड़ताल रहेगी. यूएफबीयू ने साफ कह दिया है कि मांगें पूरी न हो पाने के कारण एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः गाड़ियों के शौकीनों लिए खुशखबरी, अब एक बीमा में चलाएं कई वाहन

31 जनवरी, 1 फरवरी, 12 13 और 14 मार्च को हड़ताल का आह्वान
एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि हमने 31 जनवरी, 1 फरवरी, 12 13 और 14 मार्च को हड़ताल का आह्वान किया है और एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है. हमने ढाई साल से आईबीए के साथ बातचीत की है. पिछली बार उन्होंने कहा था कि बढ़ोतरी 10 फीसदी हो सकती है और अब वे वेतन में 12.25 फीसदी की वृद्धि की बात कह रहे हैं, जबकि हमारी मांग 20 फीसदी बढ़ोतरी की है. उन्हें देखना चाहिए कि महंगाई बढ़ी है और बैंक कर्मचारी पर कार्य का बोझ बढ़ा है, एनपीए की वसूली हो रही है.

यह भी पढ़ेंः हाईवे पर ले जा रहे हैं कार तो ऐसे पता करें फास्टैग का बैलेंस, रहेंगे टेंशन फ्री

वेतन संशोधन को लेकर 13 जनवरी को हुई थी पिछली बैठक
बता दें कि भारतीय बैंक संघ के साथ वेतन बढ़ोतरी पर बातचीत विफल रहने के बाद यह निर्णय किया गया है. नौ ट्रेड यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने कहा कि बैंक कर्मचारी 11-13 मार्च को भी तीन दिन की हड़ताल करेंगे. यूएफबीयू के राज्य संयोजक सिद्धार्थ खान ने कहा कि एक अप्रैल से हमने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय किया है. यूएफबीयू वेतन में कम-से-कम 15 फीसदी बढ़ोतरी की मांग कर रहा है, लेकिन आईबीए (IBA) ने 12.25 फीसदी बढ़ोतरी की सीमा तय की है. खान ने कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है. वेतन संशोधन को लेकर पिछली बैठक 13 जनवरी को हुई थी