logo-image

दिवाली पर बढ़ सकती है रसोई गैस की किल्लत, बढ़ी कीमत अलग कर रही परेशान

एलपीजी की कीमतें बढ़ने के अलावा घरेलू उपभोक्ताओं की डिलीवरी तो प्रभावित हुई है, बल्कि त्योहारी सीजन में उनकी यह परेशानी और बढ़ने जा रही है.

Updated on: 07 Oct 2019, 03:00 PM

highlights

  • आपूर्ति प्रभावित होने से इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ी.
  • सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन आतंकी हमले से घरेलू स्तर पर एलपीजी की आपूर्ति पर असर.
  • देश भर में हुई भारी बारिश से परिवहन में आ रही परेशानी भी किल्लत का बड़ा कारण.

नई दिल्ली:

सऊदी अरब की बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको कंपनी पर हुए ड्रोन आतंकी हमले से घरेलू स्तर पर एलपीजी (LPG)की आपूर्ति पर सीधा असर पड़ा है. इसकी वजह से एलपीजी की कीमतें बढ़ने के अलावा घरेलू उपभोक्ताओं की डिलीवरी तो प्रभावित हुई है, बल्कि त्योहारी सीजन में उनकी यह परेशानी और बढ़ने जा रही है. हालांकि केंद्र सरकार सऊदी (Saudi Arab) के साथ-साथ अबुधाबी (Abudhabi) से एलपीजी की आपूर्ति की कोशिश में है ताकि बढ़ती कीमतों को थामने के साथ-साथ किल्लत को भी समय रहते ही दूर किया जा सके.

यह भी पढ़ेंः एसपीजी के जरिये गांधी परिवार पर विदेश में निगाह रखेगा केंद्र, कांग्रेस का जासूसी का आरोप

त्योहारी सीजन में वैसे ही बढ़ जाती है खपत
गौरतलब है कि रसोई गैस (LPG) की कीमत बढ़ने के साथ-साथ इसकी आपूर्ति प्रभावित होने से इस त्योहारी सीजन (Festive Season) में उपभोक्ताओं (Consumers) की परेशानी बढ़ती जा रही है. इसका एक कारण देश भर में हुई भारी बारिश (Rain) से परिवहन में आ रही परेशानी भी है. त्योहारी सीजन में गैस की खपत बढ़ जाती है. देश में पिछले पांच साल में एलपीजी की खपत में 38 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. वर्ष 2014-15 में जहां देश में एलपीजी की खपत 180 लाख टन थी, वहां 2018-19 में 249 लाख टन हो गई.

यह भी पढ़ेंः राफेल लेने फ्रांस चले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कल करेंगे शस्त्र पूजा

डिलीवरी पर पड़ा है असर
रसोई गैस यानी एलपीजी की बात करें तो भारत एलपीजी की अपनी कुल खपत (Consumption) का 48.59 फीसदी की पूर्ति आयात से करता है और सऊदी अरब भारत का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता है. आंकड़ों के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में एलपीजी की कुल खपत 249 लाख टन थी, जबकि एलपीजी का घरेलू उत्पादन 127.86 टन है. एलपीजी वितरकों ने बताया कि गैस की आपूर्ति प्रभावित होने से उपभोक्ताओं को पिछले महीने तक जिस प्रकार से डिलीवरी की जाती थी उस रफ्तार से नहीं हो रही है. नोएडा के एक वितरक ने कहा कि पहले के मुकाबले अभी डिलीवरी में दो से तीन दिन की देरी हो रही है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान आर्मी और ISI की मदद से आतंकी संगठनों को दी गई भारत में हमला करने की जिम्मेदारी

किल्लत के बीच कीमत अलग से बढ़ी
सऊदी अरमाको पर आतंकी हमले के बाद से इस महीने ही एक अक्टूबर से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम बढ़ गए हैं. बिना सब्सिडी (Subsidy) वाले एलपीजी सिलेंडर (14 किलो) का दाम दिल्ली में अब 605 रुपये, कोलकाता में 630 रुपये, मुंबई में 574.50 रुपये और चेन्नई में 620 रुपये हो गया है. एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगातार दूसरे महीने वृद्धि हुई है. पेट्रोलियम विभाग (Petrolium) के एक पूर्व अधिकारी के मुताबिक सऊदी अरामको पर हमले के बाद भारत में तेल और गैस की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका पहले से ही जताई जा रही है. इससे निपटने के लिए आबूधाबी से एलपीजी की आपूर्ति बढ़ाने की कोशिश जारी है.