logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में पता बदलने को लेकर किरायेदारों के लिए बदल गया ये नियम

किरायेदार अब परमानेंट एड्रेस प्रूफ (Permanent Address Proof Documents) दिए बगैर आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपना पता बदल सकते हैं.

Updated on: 25 Dec 2019, 11:49 AM

नई दिल्ली:

आधार कार्ड (Aadhaar Card): यूनिक आइडें​टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने किरायेदारों के लिए आधार (Aadhaar) से जुड़े नियम का काफी आसान कर दिया है. दरअसल, किरायेदार अब परमानेंट एड्रेस प्रूफ (Permanent Address Proof Documents) दिए बगैर आधार में अपना पता बदल सकते हैं. मतलब यह हुआ कि अब सेल्फ डिक्लरेशन या स्वप्रमाण (self declaration) के जरिए पते में आसानी से बदलाव किया जा सकता है. UIDAI आपके स्वप्रमाण के जरिए ही पते में बदलाव कर देगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) दे सकती है सस्ते लोन का तोहफा, जानें क्या है वजह

पता बदलने के लिए क्या है तरीका
अगर किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर (Mobile Number) से लिंक है तो वह व्यक्ति UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर अपने पते को बदल सकता है. हालांकि इस सुविधा को हासिल करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. वहीं आधार में रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलने के लिए सबसे पहले रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करना जरूरी है. उसके बाद स्कैन डॉक्यूमेंट का पीडीएफ फाइल (PDF File) बनाकर आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होता है.

यह भी पढ़ें: RBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए पेश किया नया प्रोडक्ट, ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे

आधार कार्ड में पता बदलने की प्रक्रिया

  • व्यक्ति को UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा
  • इस प्रक्रिया के बाद होमपेज पर एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करना होगा
  • नई विंडो खुलने के बाद अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रक्रिया के बाद आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करना होगा
  • लॉग इन करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा
  • इसके बाद आप पते में बदलाव को पूरा कर सकते हैं

यह भी पढ़ें: Merry Christmas 2019: क्रिसमस के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर, करेंसी और कमोडिटी मार्केट

यूनिक आइडें​टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार ऐप का नया वर्जन (Aadhaar App New Version) लॉन्च किया है. UIDAI के नए ऐप का नाम mAadhaar रखा गया है. एंड्रॉयड (Android) या आईओएस (iOS) यूजर्स इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे. यूजर्स इस ऐप को एप्पल और एंड्रॉयड प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. नए ऐप की सबसे खास बात यह है कि यूजर्स इस ऐप के जरिए आधार ​रिप्रिंट (Aadhaar Reprint) का अनुरोध कर सकते हैं. बता दें कि नया प्रिंटेड आधार यूजर्स के रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.