Corona Virus: आधार-पैन लिंक करने की तारीख बढ़ी, अब 30 जून तक कर सकते हैं Link

News State Bureau  |   Updated On : March 24, 2020 03:40:09 PM
aadhaar pan

आधार और पैन लिंक करने की तारीख बढ़ी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

PAN Aadhar Link: कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आधार और पैन कार्ड लिंक (PAN Aadhar Link) करने की तारीख बढ़ा दी है. अब लोग 30 जून तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड को लिंक करा सकते हैं. इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने अलर्ट जारी कर 31 मार्च तक आधार-पैन लिंक करने के लिए कहा था. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस की वजह से विभाग ने आधार-पैन लिंक करने की तारीख बढ़ाई है.

यह भी पढ़ेंःCorona Virus : 3 महीनों तक किसी भी ATM से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं-वित्‍त मंत्री

बता दें कि पिछले दिनों आयकर विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आधार (Aadhaar Card) को पैन (PAN Card) से जोड़ना अनिवार्य है और लोगों को इसके लिए निर्धारित 31 मार्च की निर्धारित समयसीमा का पालन करने को कहा था. विभाग ने पिछले महीने कहा था कि अगर 31 मार्च तक स्थायी खाता संख्या को आधार से नहीं जोड़ा जाता है, यह (पैन) काम नहीं करेगा. मतलब यह होगा कि आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग नहीं होने पर करोड़ों लोगों के पैन कार्ड बेकार हो सकते हैं. इसके अलावा आयकर विभाग 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगा सकता है.

पैन कार्ड को 30 जून से पहले आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य

आयकर विभाग ने कहा कि इस समयसीमा का पालन करें. विभाग ने कहा कि पैन को 30 जून 2020 से पहले आधार से जोड़ना अनिवार्य है. आप इसे बायोमेट्रिक आधार सत्यापन के जरिये या फिर एनएसडीएल और यूटीआईटीएसएल के पैन सेवा केंद्रों पर जाकर कर सकते हैं. विभाग ने पिछले दिनों ट्विटर पर वीडियो डालते हुए कहा था कि यह आगे के लिये फायदेमंद है. वीडियो में कहा गया है कि दो तरीके से यह काम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंःकोरोना को लेकर भारत को मिली बड़ी सफलता, बनाई पहली स्वदेशी किट, एक दिन में हो सकेंगे 1000 टेस्ट

पहले तरीके के तहत 567678 या 56161 पर संदेश भेजकर यह किया जा सकता है. संदेश यूआईडीआईपैन स्पेस 12 अंकों का आधार स्पेस 10 अंकों का पैन (UIDPAN12digitAadhaar>10digitPAN>) के प्रारूप में भेजा जा सकता है.

दूसरे तरीके के तहत विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in के जरिये पैन को आधार से जोड़ा जा सकता है. आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, 27 जनवरी तक 30.75 करोड़ पैन आधार से जोड़े जा चुके हैं. अभी 17.58 करोड़ पैन को आधार से जोड़ना बाकी है.

First Published: Mar 24, 2020 02:59:23 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो