logo-image

IRCTC: वेटिंग लिस्ट वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने किया ये बड़ा एलान

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए नए साल से एक अहम कदम उठाने जा रही है. इस नए कदम के तहत टीटीई को चलती ट्रेन में टिकट कैंसिल होने की सूचना मिल जाएगी.

Updated on: 29 Nov 2018, 06:54 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए नए साल से एक अहम कदम उठाने जा रही है. इस नए कदम के तहत टीटीई को चलती ट्रेन में टिकट कैंसिल होने की सूचना मिल जाएगी. अगर आप ट्रेन चलने से पहले टिकट कैंसिल करवाते है, तो वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को टीटीई खाली बर्थ दे सकेंगे. इस प्रक्रिया के लिए टीटी को हैंड टर्मिनल दिए जाएंगे. हैंड टर्मिनल सीधे रेलवे सर्वर से जुड़े होंगे, जिसमे हर पल का अपडेट मिलता रहेगा. शताब्दी और राजधानी में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

अन्य ट्रेनों में अगले महीने से शुरू होगा. दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट के अनुसार,  रेलवे को कहना है कि टीटीई को हैंड टर्मिनल उपलब्ध करवाया जाएगा. पहले चरण में पांच सौ और दूसरे चरण में आठ हज़ार. त्योहारों या अन्य सीजन में वेटिंग लिस्ट में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये किसी तोहफे से कम नहीं है. अभी की स्थिति की बात करें तो, ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर टीटीई को सूचना नहीं मिल पाती है. अब इस नई सुविधा के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बर्थ मिल सकेगी. 

और पढ़ें: केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की बढ़ी मुश्किल, गृह मंत्रालय ने दी केस चलाने की इजाजत

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी के बाद सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यह सुविधा दी जाएगी. हैंड हेल्ड टर्मिनल में टिकटों की जांच में भी तेजी आएगी. इसके अलावा कैंसल टिकटों के रिफंड में भी तेजी आएगी.