logo-image

पेट्रोल पंप मालिक बनने का नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका, बिना पैसे और जमीन के भी कर सकते हैं आवेदन

सरकार की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने डीलरशिप के लिए देश भर के लोगों से आवेदन मंगाए हैं.

Updated on: 19 Dec 2018, 03:05 PM

नई दिल्ली:

बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए बेहद ही अच्छी खबर है. दरअसल सरकार आपको एक जबरदस्त बिजनेस का मौका दे रही है. बिजनेस का ये मौका इतना बड़ा है, जिसे भूलकर भी छोड़ा नहीं जा सकता. सरकार की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने डीलरशिप के लिए देश भर के लोगों से आवेदन मंगाए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IOC पूरे देश में करीब 27 हजार नए रिटेल आउटलेट खोलने जा रही है, जिसके तहत आवेदन मंगाए जा रहे हैं. यदि सरकार के इस बिजनेस में दिलचस्पी है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. IOC की डीलरशिप के लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाना होगा. कंपनी ने इस वेबसाइट को खास डीलरशिप के लिए ही बनाया है. वेबसाइट पर आपको बिजनेस से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी.

कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों पर खरा उतरना होगा. हालांकि इस बार कंपनी ने अपने नियमों में काफी छूट दे रखी है. आवेदन करते समय आपको पैसों और जमीन का ब्यौरा देने की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन डीलरशिप मिलने के बाद आपको किसी भी हाल में कंपनी को जमीन दिखानी होगी, जहां आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं.

आवेदन करने के बाद आपको कंपनी को लोकेशन दिखाने के लिए तैयार रहना होगा. यदि कंपनी को आपकी लोकेशन पसंद आ जाती है तो आपको कॉन्ट्रेक्ट साइन करने के लिए बुलाया जाएगा. पहले दौर के चयन में सफल होने के बाद आपको दूसरे दौर में इंटरव्यू भी पास करना पड़ेगा. जिसके बाद कंपनी आपको पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस देगी.

आवेदन के लिए जरूरी नियम और शर्तें-

  1. पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली शर्त आपकी राष्ट्रीयता की है, आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है.
  2. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी अनिवार्य है.
  3. आवेदक न्यूनतम 10वीं तक पढ़ा-लिखा हो.
  4. सेलेक्शन होने पर आपको कंपनी के पास सभी प्रकार के जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे.
  5. पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक आवेदक के बैंक खाते में 25 लाख रुपये होना चाहिए.