logo-image

1 फरवरी से DTH के नियम बदलने वाले हैं, 10 प्‍वाइंट में समझें आपको क्‍या करना है

1 फरवरी से DTH के नियम बदलने वाले हैं. कल यानी 31 जनवरी 2019 को ट्राई (TRI) डेडलाइन है.

Updated on: 30 Jan 2019, 09:52 AM

नई दिल्‍ली:

1 फरवरी से DTH के नियम बदलने वाले हैं. कल यानी 31 जनवरी 2019 को ट्राई (TRI) डेडलाइन है. 1 फरवरी से टीवी (TV) नई कीमतें होंगी नए तरीके होंगे. आप अपने हिसाब से चैनल के पैसे दे सकते हैं. यानी अब DTH कंपनियां वो चैनल नहीं दिखा सकतीं जिसे आप देखना नहीं चाहते हैं. इन बदलावों के बारे में ऐसे समझें

  1. नए नियम के तहत a la carte को जरूरी कर दिया गया है. बेस पैक में 100 चैनल मिलेंगे और इनमें फ्री टु एयर चैनल्स भी होंगे. इसके लिए आपको 130 रुपये के साथ सर्विस टैक्स भी देने होंगे. इस पैक में 25 चैनल फ्री होंगे दूरदर्शन वाले.
  2. 100 चैनल में आप पेड चैनल रख सकते हैं और इसके लिए हर चैनल के लिए अलग-अलग से पैसे देने होंगे. हर चैनल की कीमत फिक्स कर दी गई है.

    यह भी पढ़ेंः भ्रष्टाचार सूचकांक में सुधरी भारत की रैंकिंग, ये है दुनिया का सबसे भ्रष्‍ट देश

  3. कंपनियां चैनल का बूके भी बेच रही हैं. उदाहरण के तौर पर आप स्टार नेटवर्क के कई चैनल का बूके खरीद सकते हैं.
  4. अगर बेस पैक से ज्यादा चैनल आपको चाहिए तो आपको अलग से पैसे देने होंगे. डीटीएच ऑपरेटर्स खुद से तैयार किए गए भी प्लान बेच रहे हैं आप इनमें से भी चुन सकते हैं.
  5. SD चैनल के मुकाबले HD चैनल महंगे होंगे. हालांकि बेस पैक में एचडी और एसडी चैनल का स्पेस होगा, लेकिन एचडी चैनल का स्पेस दो एसडी चैनल के बराबर होगा.
  6. अगर आप सिर्फ फ्री टु एयर चैनल ही देखना चाहते हैं फिर भी आपको कम से कम 154 रुपये देने होंगे.

    यह भी पढ़ेंः इस वजह से नाथूराम गोडसे ने की थी महात्मा गांधी की हत्या, जेल में बापू के बेटे से कही थी ये बातें


  7. 31 जनवरी से पहले आपको अपना प्लान चुन लेना है, केबल ऑपरेटर डीटीएच सर्विस से बात कर पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है.
  8. ट्राई की वेबसाइट (https://channel.trai.gov.in/index.html) पर से आप जान सकते हैं कि किस चैनल की कीमत क्या है. यहां आप अपने हिसाब से चैनल जोड़ कर ये देख सकते हैं कि आपको टोटल कितने पैसे देने होंगे.
  9. अगर आपने डीटीएच ऑपरेटर्स से लंबे समय वाला प्लान लिया है तो आप इसे जारी रख सकते हैं जब तक ये एक्सपायर न हो. इसके बाद नया प्लान शुरू होगा. हालांकि 31 जनवरी तक आपको बेस पैक डिसाइड कर लेना होगा.
  10. अगर सर्विस प्रोवाइडर 72 घंटे में आपकी समस्या नहीं सुलझाता है तो कस्टमर्स से उस समस्या के समाधान के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं होगी.