logo-image

रेल टिकट खरीद पर IRCTC से ले सकते हैं 10 परसेंट की छूट, ये है तरीका

अगर आप IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in से ट्रेन के टिकट कराते हैं तो फिर यह खबर आपके काम की है।

Updated on: 29 Dec 2018, 11:43 AM

नई दिल्‍ली:

अगर आप IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in से ट्रेन के टिकट कराते हैं तो फिर यह खबर आपके काम की है। इस साइट से टिकट बुक कराने पर यात्री डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं। यह डिस्काउंट 10 फीसदी का है। यात्री अगर कुछ ऐप्स का इस्तेमाल करते हुए टिकटों की बुकिंग कराते हैं तो उन्हें यह छूट मिलेगी। इन एप्स में पेटीएम और मोबीक्विक शामिल हैं।

ये हैं तरीका

irctc की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या इसके ऐप पर जाएं।

अपना यूजरनेम डालें और पासवर्ड से लॉगिन करें।

अपना टिकट का विवरण डालते हुए फार्म को भरें।

इसके बाद पेमेंट के ऑप्‍शन में पेटीएम या मोबीक्विक को चुनें।

MobiKwik

MobiKwik ने इस त्योहार के सीजन के लिए ऑफर पेश किया है। रिपोर्ट में कंपनी के हवाले से जानकारी दी गई है कि कंपनी ट्रेन टिकट की बुकिंग पर 10 फीसदी का डिस्काउंट देने आॅफर किया है। इसके लिए ग्राहकों को ट्रेन की टिकट बुकिंग IRCTC एप और वेबसाइट के माध्यम से करानी होगी। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन में उन्हें MobiKwik एप का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद ग्राहक 10% तक डिस्काउंट का लाभ उठा सकेंगे।

Paytm

यह छूट केवल Mobikwik ही नहीं, बल्कि एक और पेमेंट करने वाली एप Paytm भी दे रही है। Paytm Mall 100 रुपये तक का सीधा कैशबैक दे रही है। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर टिकट बुक कराते समय पेटीएम का इस्तेमाल करना होगा।

और पढ़े : LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

PhonePe

इसके अलावा PhonePe एप पर भी कैशबैक दिया जा रहा है। यह कैशबैक 100 रुपए तक का मिलेगा। IRCTC की एंड्रॉयड एप के जरिए से टिकट बुक कराने पर यात्री को 100 रुपए तक का कैशबैक दिया जाएगा।