logo-image

आपके आधार नंबर का कौन कर रहा इस्तेमाल, ऐसे करें पता और दुरुपयोग पर लें Action

आपके मन में कहीं न कहीं आधार (Adhar) के दुरुपयोग को लेकर चिंता बनी हुई है. जरूरी सेवाओं के लिए आपने भी अपना आधार कहीं न कहीं लगाया होगा.

Updated on: 10 Jan 2019, 01:32 PM

नई दिल्‍ली:

आपके मन में कहीं न कहीं आधार (Adhar) के दुरुपयोग को लेकर चिंता बनी हुई है. जरूरी सेवाओं के लिए आपने भी अपना आधार कहीं न कहीं लगाया होगा. लेकिन, इसकी गोपनियता कितनी रखी गई, इससे शायद ही आप वाकिफ हों. चलिए हम बताते हैं कि आपने अपने आधार का इस्तेमाल कहां किया है या फिर किसने आपके आधार को ऑथेंटिकेशन (Authentication) के लिए इस्तेमाल किया है.

यह भी पढ़ेंः SBI : घर बैठे ऑनलाइन बदलें अपनी ब्रांच, 5 मिनट का है पूरा प्रोसेस

मैं कुछ बताऊं इससे पहले आप इस तरीके से यह जान सकते हैं कि आधार कार्ड का इस्तेमाल प्रमाण के तौर पर कब और कहां हुआ. आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः PPF या टैक्‍स सेविंग MF, जानें टैक्‍स सेविंग के लिए कौन है बेस्‍ट

सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार Authentication history पेज पर जाने के लिए लिंक पर Click करें. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए. इसके बाद 'Generate OTP' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो.

यह भी पढ़ेंः Selfie लेने की ये अजीबोगरीब हरकतें हो सकती हैं घातक, डॉक्‍टर ने चेताया

ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी. अपना OTP भरने के बाद 'Submit' पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.