logo-image

'गधे' पर पड़े ज़्यादा वोट तो राष्ट्रपति बन जाएंगी हिलेरी क्लिंटन

हंसिये मत, गधा और हाथी दरअसल डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के चुनाव चिह्न हैं।

Updated on: 07 Nov 2016, 03:22 PM

NEW DELHI:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 8 नवंबर को मतदान होना है। कितने लोग 'गधे' पर बटन दबाएंगे और कितने 'हाथी' पर, इसी से तय होगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा। हंसिये मत, गधा और हाथी दरअसल डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के चुनाव चिह्न हैं। आइये जानें कि आखिरकार इन चुनाव चिह्नों का क्या है इतिहास!

पहली कड़ी में पढ़ते हैं डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनाव चिह्न के बारे में:

गधा और हाथी वाले चुनाव चिह्न 19वीं सदी से चले आ रहे हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिह्न 'गधा' पहली बार 1828 में इस्तेमाल किया गया। हुआ कुछ यूँ था कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार थे एंड्रू जैक्सन।

जैक्सन ने 1812 के युद्ध में हिस्सा लिया था और अमेरिकी सीनेट के सदस्य भी रहे थे। उनके विरोधी चिढाने के लिए 'जैकऐस' कहा करते थे जिसका मतलब है गधा। जैक्सन चिढ़े नहीं बल्कि उन्होंने इस लेबल को ही इस्तेमाल करने का मन बना लिया।

यह भी पढ़ें: पोल रेटिंग्स में फिर उठा-पटक, हिलेरी क्लिंटन 3 पॉइंट आगे

अपने चुनाव प्रचार के पोस्टरों में उन्होंने गधे की तस्वीर लगवाना शुरू कर दिया। इतिहास ने करवट ली, जैक्सन ने तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन क्विंसी एडम्स को हराया और अमेरिका के पहले डेमोक्रैट राष्ट्रपति बने।

1870 के दशक में कार्टूनिस्ट थॉमस नास्ट ने चुनाव चिह्न के रूप में गधे को और लोकप्रिय बनाने में मदद की। तब से अब तक, डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिह्न 'गधा' है।