logo-image

Us Election 2016: धरती नहीं बल्कि स्पेस से डाला गया अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए वोट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इस समय विश्वभर में चर्चा बटोर रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग भी शुरू हो चुकी है।

Updated on: 08 Nov 2016, 05:26 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के चर्चे इस समय विश्वभर में हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग भी शुरू हो चुकी है। पर क्या आपको पता है कि सिर्फ धरती ही नहीं बल्कि स्पेस से भी अमेरिका का राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट दिया गया है।

धरती से कोसो मील दूर से अमेरिकी अंतरिक्षयात्री ने इस चुनाव में अपना वोट दर्ज कराया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अमेरिकी अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है। नासा ने बताया कि शेन किम्ब्रॉ ने सोमवार(अमेरिकी समयानुसार)को इंटरनेशनल स्पेस सेंटर के अंदर से अपना वोट डाला।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में मिडनाइट वोटिंग शुरू, हिलरी क्लिंटन ने बाज़ी मारी, ट्रंप पिछड़े

शेन रूसी सोयूज रॉकेट के जरिये 19 अक्तूबर को दो रूसी अंतरिक्षयात्रियों के साथ आईएसएस के लिए रवाना हुए हैं। वह अंतरिक्ष में मौजूद इस शोध केंद्र में चार माह के अभियान पर गए हैं। साल 1997 से यूएस अंतरिक्षयात्री टेक्सास कानून के तरह स्पेस से वोट करते आए हैं। आपको बता दें कि डेविड वोल्फ अंतरिक्ष से वोट डालने वाले पहले अमेरिकी का नागरिक थे। जिन्होंने रूसी स्पेस सेंटर मीर से वोट डाला था।

नासा ने बताया कि शेन किम्ब्रॉ लंबे समय से चली आ रही इस अवसर का लाभ उठाने वाले सबसे हालिया अंतरिक्ष यात्री बन गये हैं। हालांकि नासा या फिर खुद शेन की तरफ इस बात की जानाकारी नहीं मिली है कि शेन का वोट किसे गया है।

यह भी पढ़ें- ताजा सर्वें के मुताबिक हिलेरी के जीतने की 70 फीसदी संभावना