logo-image

Yoga Day: UGC ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखा पत्र, जानें क्यों

पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Inernationl Yoga Day) को लेकर तैयारी शुरू हो गई है.

Updated on: 08 Jun 2019, 04:06 PM

नई दिल्ली:

पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Inernationl Yoga Day) को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. इसी क्रम में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिया है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि 21 जून को सभी विश्वविद्यालयों में योग होना चाहिए. इससे छात्र-छात्राओं में भी योग के प्रति रुचि बढ़ेगी.

बता दें कि 21 जून को विश्व योग दिवस (International Day of Yoga) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी अपने एनीमेशन का ताड़ासन करते हुए एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया था. उन्होंने कहा कि इस आसन से शरीर सभी प्रकार के योग आसनों के लिए तैयार हो जाता है. एनीमेशन ने ताड़ासन या माउंटेन पोज का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को चरणवार प्रत्येक जानकारी दी तथा इसके फायदे भी बताए.

इसी के तहत विद्यार्थियों में भी योग को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने कुलपतियों को पत्र लिया है. उन्होंने कुलपतियों को निर्देश दिए हैं कि सभी विश्वविद्यालय में भी योग दिवस मनाया जाए. सभी विवि में 21 जून को योग का कार्यक्रम होना चाहिए, जिसमें ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को शामिल होने के लिए प्रेरित करें.