logo-image

Disney का स्टार इंडिया, फॉक्स से 71 अरब डॉलर का सौदा

डिज्नी की मालिकाना कंपनी द वाल्ट डिज्नी कंपनी ने 71 अरब डॉलर का सौदा कर 21 सेंचुरी फॉक्स को खरीद लिया है. इस तरह स्टार इंडिया अब वाल्ट डिज्नी के अधीन हो गई है.

Updated on: 21 Mar 2019, 06:34 AM

सैन फ्रांसिस्को:

डिज्नी की मालिकाना कंपनी द वाल्ट डिज्नी कंपनी ने 71 अरब डॉलर का सौदा कर 21 सेंचुरी फॉक्स को खरीद लिया है. इस तरह स्टार इंडिया अब वाल्ट डिज्नी के अधीन हो गई है. स्टार इंडिया के दर्जनों खेल और मनोरंजन चैनल हैं. यह सौदा बुधवार सुबह प्रभावी हुआ.

इस सौदे के तहत स्टार इंडिया के अलावा रूपर्ट मडरेक की कंपनियों- 21 सेंचुरी फॉक्स फिल्म प्रोडक्शन व्यवसाय के साथ ही ट्वेंटीएथ सेंचुरी फॉक्स, फॉक्स सर्चलाइट पिक्चर्स, फॉक्स 2000 पिक्चर्स, फॉक्स फैमिली और एनिमेशन, फॉक्स टेलीविजन क्रिएटिव यूनिट्स, 20th सेंचुरी फॉक्स टेलीविजन, एफएक्स प्रोडक्शंस और फॉक्स21, एफएक्स नेटवर्क्‍स, नेशनल जियोग्राफिक पार्टनर्स, फॉक्स नेटवर्क्‍स ग्रुप इंटरनेशनल- का अधिग्रहण शामिल है.

सौदे के तहत डिज्नी टाटा स्काई और एंडेमोल शाइन ग्रुप की भी मालिक होगी. इस अधिग्रहण से मनोरंजन जगत की इस दिग्गज कंपनी को लाभ होगा, जिसे स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर नेटफ्लिक्स, हूलू और जल्द ही लांच होने वाली एप्पल की टीवी सीरीज से चुनौती मिलने वाली है.

और पढ़ें: Vivo V15 Pro बना कंपनी का सबसे तेजी से बिकने वाला फोन

डिज्नी के सीईओ बोल इगर ने एक बयान में कहा, 'यह हमारे लिए महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षण है.' अधिग्रहण के बाद भी अमेरिका में फॉक्स न्यूज और फॉक्स स्पोर्ट्स मडरेक की फॉक्स कार्प के पास रहेगी.