मॉनसून के मौसम में लें इन 5 जगहों का मजा

मॉनसून में घूमने का अपना मजा है। तो आप भी इससे चूकिए नहीं। बैगपैक करिए और बारिश का मजा नए अंदाज में उठाइयें।

News State bureau  |   Updated On : June 05, 2017 01:43 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

ऩई दिल्ली :  

मॉनसून में घूमने का अपना मजा है। तो आप भी इससे चूकिए नहीं। बैगपैक करिए और बारिश का मजा नए अंदाज में उठाइयें। हम आपको कुछ जगहों के बारे में बता रहें है, जहां आपको प्लानिंग करने में मदद करेंगी।

दूधसागर
मॉनसून में लोग अक्सर गोवा को ऑफ सीजन बोलते है। पर आप मॉनसून में ही गोवा का लुत्फ लेने जरूर जाए। लोगों से भरे बीचों की जगह आप बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं के साउथ गोवा और कर्नाटक बॉर्डर पर दूधसागर झरना का आनंद लें। ये वहीं झरना है जो फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी नजर आया था।
घने जंगलों से घिरे दूधसागर को देखने के लिए जून से सितंबर के बीच काफी संख्या में लोग आते है। इस झरने को दूर से देखने पर पहाड़ो से दूध का सागर बहता नजर आता है।

लोनावला
लोनावला के पहाड़ों और घाटियों की खूबसूरती देखने के लिए मानसून से बेहतर कोई मौसम नहीं होता है। इसे इंडिया का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। मॉनसून के दौरान यहां नेचर को बहुत पास से देखा जा सकता है। यहां पर एक प्राचीन बौद्ध मंदिर हैं। इन मंदिरों का निर्माण पत्थरों को काट कर किया गया था। लोनावला के टाइगर प्वाइंट पर भाजी खाना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: नैनीताल-ऋषिकेश से हो गए हैं बोर... तो इस बार छुट्टियां बिताने जाएं इस हिल स्टेशन

उदयपुर
पहाड़ों पर ना जाने का मन हो तो उदयपुर घूम आइये। मॉनसून के दिनों में उदयपुर की खूबसूरती बढ़ जाती है। उदयपुर में आपको रंगीन राजस्थान की खूबसूरत झलक देखने को मिलेगी। राजस्थानी कल्चर और यहां के महल आपकी सारी थकान और परेशानी को दूर कर देगा।

आगरा
मानसून के मौसम में रोमांटिक फीलिंग भी बढ़ने लगती है। तो फिर धूम आइयें दिल्ली के पास सटे आगरा शहर में। देश के सात अजूबों में से एक ताजमहल देख आइये। ताजमहल के अलावा भी यहां कई किले और महल है। विदेशी टूरिस्ट आगरा बहुत ज्यादा जाते है।

पुडुचेरी

पुडुचेरी में वैसे तो बिन मौसम भी बरसात होती रहती है। लेकिन मॉनसून की बारिश एक अलग ही मजा देती है। पुडुचेरी देश के टॉप पर्यटन स्थल की लिस्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्थान है। मॉनसून के मौसम में पुडुचेरी की सैर एक अनोखा और यादगार पल होगा।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में छुट्टियां मनाने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

First Published: Sunday, June 04, 2017 10:14 PM

RELATED TAG: Monsoon, Travelling,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो