पालतू के साथ ऐसे करे ट्रिप की प्लानिंग, नहीं होंगे परेशान!

पालतू जानवरों के साथ आपकी वैकेशन भले ही अच्छी बीते, पर आसान नहीं रहेगी। हमारे देश में पालतू जानवरों के ट्रैवलिंग करने से पहले बहुत सारे इंतजाम की जरुरत करनी पड़ती है।

  |   Updated On : July 08, 2018 03:43 PM

नई दिल्ली:  

आपके घर में भी पालतू जानवर है और आप उसे ट्रिप पर ले जाने की सोच रहे तो कमर कस लीजिए। जी हां, पालतू जानवरों के साथ आपकी वैकेशन भले ही अच्छी बीते, पर आसान नहीं रहेगी। हमारे देश में पालतू जानवरों के ट्रैवलिंग करने से पहले बहुत सारे इंतजाम की जरुरत करनी पड़ती है। आ हम आपकी ट्रिप को आसान बनाने के लिए कुछ ऐसे ही तरीके लेकर आए हैं:-

अपने पालतू को तैयार करे: छुट्टियों पर जाने से पहले अपने पालतू को ट्रिप के लिए तैयार करना बहुत जरूरी है। इसके लिए पहले आप उसे छोटी-छोटी राइड पर लेकर जाये। इस दौरान इस बात का ख्याल रखे कि आपका पालतू किस तरह का व्यवहार करता है। इससे आपके लिए उसे लंबे सफर में ले जाने के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी।

रहने के लिए इंतजाम: भारत में पालतू को साथ रखने वाले होटल आदि का इंतजाम करना आसान नहीं होता है। ऐसे में आपको इसके लिए थोड़ी मशक्कत करनी पडेगी। कोशिश करे कि पहले इस तरह के होटल का इंतजाम कर ले, तब ही उसे लेकर जाए।

कैसे करेंगे ट्रैवेल: अगर आप रोड ट्रिप पर जा रहे है तब तो पालतू को ले जाना आसान होता है। वहीं ट्रेन और हवाई जहाज में ले जाने के लिए खास अनुमति की जरूरत होती है। ट्रेन में केवल फर्स्ट क्लास में आप अपने पालतू के साथ ट्रैवेल कर सकते है। हालांकि उसके कुछ नियम होते है। वहीं हवाई जहाज में भी इसके लिए जरुरी नियम होते है।

पालतू को ले जाने वाला टोकरी: जिस टोकरी में आप अपने पालतू को ले जाने वाले हो, उसका साइज और सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ताकि अगर बैठे-बैठे आपका पालतू परेशान हो जाए तो उसमें खड़े होकर अपनी मसल्स को आराम दे सके। ख्याल रखे कि कार में आपका पालतू खिड़की से बाहर ना झांकता दिखे।

पेट-फ्रेंडली किट: ट्रिप पर जाने से पहले अपने पालतू से जुड़े जरूरी सामान की एक लिस्ट बना लें। उस लिस्ट में खाने का बर्तन, प्लास्टिक बैग, दवाएं, और पहचान से जुड़े प्रूफ आदि जरूर लिखें। साथ ही अपने पालतू के खिलौने भी रखे।

खाने-पीने का रखे खास इंतजाम: ट्रिप के दौरान अपने पालतू के खाने पीने का ध्यान रखे। कोशिश करें कि उसके खाने का सामान साथ लेकर ही चले क्योंकि कई बार आपको खाना ढूंढने में मुश्किल हो सकती है। इसके अलावा पानी के साथ ही सावधानी बरते। पानी बदलने से भी पालतू के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: शादी की तैयारियों को लेकर हैं परेशान? ये वेडिंग ऐप करेगा मदद

First Published: Sunday, July 08, 2018 03:29 PM

RELATED TAG: Travelling With Pet,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो