डेस्टिनेशन वेडिंग का कर रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भारत या विदेश में शादी की योजना बना रहे हैं तो मौके के हिसाब से सही व्यंजनों के चुनाव पर ध्यान देना चाहिए।

  |   Updated On : January 20, 2018 02:08 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

डेस्टिनेशन वेडिंग की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन ऐसी वेडिंग की योजना बनाते समय ऐसी कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी हैं, जिससे बाद में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

'स्टारस्ट्रक वेडिंग डिजाइनर्स' की आशमींन मुंजाल और 'स्टाइल डॉट इंक' की स्टाइलिस्ट और संस्थापक मेहा भार्गव ने डेस्टिनेशन वेडिंग की योजना बनाने के दौरान ध्यान रखने योग्य बातों के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

* अगर आप इटली, फ्रांस, जापान, स्पेन या जर्मनी में शादी की योजना बना रहे हैं तो फिर स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए किसी मध्यस्थ या दुभाषिए की मदद लेकर आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सावधान! पॉल्यूशन में छिपे महीन कण सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक

* अगर आप भारत या विदेश में शादी की योजना बना रहे हैं तो मौके के हिसाब से सही व्यंजनों के चुनाव पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर शादी भारत के बाहर है और आप मेहमानों के लिए भारतीय व्यंजनों की व्यवस्था करना चाहते हैं तो फिर आपको भारत से वेंडर ले जाना पड़ेगा और सभी जरूरी चीजों की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

शादी अगर भारत में हो रही है और आप चाहते हैं कि मेहमानों को सभी भारतीय राज्यों के पकवान व व्यंजन परोसे जाएं तो फिर आप भारत भर से संबंधित विशेषज्ञों को बुला सकते हैं और उनके लिए जरूरी प्रबंध कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर स्थानीय अधिकारियों की अनुमति लें।

* शादी का परिधान तैयार करने के लिए सही डिजाइनर चुनना जरूरी है। ऐसे कई डिजाइनर हैं, जो शादी के दौरान होने वाले विभिन्न समारोहों और कार्यक्रमों के हिसाब से परिधान तैयार करते हैं। अपने बजट में बेहतरीन परिधान पाने के लिए सही डिजाइनर चुनें।

* डेस्टिनेशन वेडिंग में मेकअप के पहलू पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। मेकअप आर्टिस्ट के चयन और मौसम को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त लुक अपनाने को लेकर भी आपको सावधानी रखनी होगी, जिससे आप सहज भी महसूस करें और खूबसूरत व आकर्षक भी दिखें।

* अगर आप किसी खास तरीके से शादी करने की योजना बना रहे हैं तो शादी जहां होने जा रही है, उस जगह के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें, ताकि अपने मनपसंद तरीके से शादी करने के लिए आप सारा बंदोबस्त सही तरीके से कर सकें।

* आने और जाने के खर्च को देखते हुए कई मेहमान हो सकता है कि शादी में शामिल न हों। केवल खर्च ही नहीं समय और दूरी के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसलिए हो सकता है कि वे अंतिम क्षण में शादी में शामिल होने का अपना इरादा बदल दें। इसके लिए तैयार रहें।

ये भी पढ़ें: 'पद्मावत' पर सुप्रीम आदेश, अब कोई और राज्य नहीं लगा सकता बैन

First Published: Thursday, January 18, 2018 01:50 PM

RELATED TAG: Destination Wedding,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो