ये 6 टिप्स अर्थ डे पर आपकी ग्रीन ट्रैवेल को बनाएंगे दिलचस्प

22 अप्रैल को अर्थ डे मनाया जाता है। जो लोग ट्रैवल करने के शौकीन है उनके लिए पृथ्वी को बचाना एक बड़ी जिम्मेदारी है।

  |   Updated On : April 21, 2017 11:59 PM

नई दिल्ली:  

22 अप्रैल को अर्थ डे मनाया जाता है। जो लोग ट्रैवल करने के शौकीन है उनके लिए इस ग्रह को बचाना एक बड़ी जिम्मेदारी है। आखिरकार इसी विश्व में तो उन्हें घूमने जाना है। ग्रीन ट्रैवेल को ईको टूरिज्म, ईको ट्रैवेल, सस्टैनबल टूरिज्म और रिस्पॉसिबल टूरिज्म के नाम से जाना जाता है। इसका मतलब होता है कि हर ट्रैवलर यहां से गुजरते समय छोटा सा कार्बन फुटप्रिंट भी छोड़ जाता है। अपने ट्रैवेल के शौक को आप जिम्मेदारी से पूरा करे। पर्यावरण को साफ रखने में मदद करें। इन तरीको को अपना कर आप पर्यावरण को साफ रख सकते है।

प्लास्टिक का प्रयोग ना करे
ट्रैवल करते समय हम अक्सर अपनी सुविधा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग करते है, जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अगर आप ट्रैवेल करने के शौकीन है तो प्लास्टिक की जगह रीयूजेबल वाटर बॉटल का प्रयोग करें। प्लास्टिक बैग्स की जगह कपड़े का बैग प्रयोग कर सकते है। कहीं भी घूमने जा रहे है तो वहां के स्थानीय लोगों की मदद जरूर करें। प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना उनकी बड़ी मदद होगी।

इसे भी पढ़ें: इसलिए एक छोटा सा थैंक्यू आपके रिश्तें और सेहत दोनों के लिए है जरूरी

सफाई रखें
घूमने जा रहे है इसका ये मतलब नहीं कि आप गंदगी फैलाये। पर्यावरण को सहायता करने में सफाई का अहम योगदान होता है। ऐसे में आप अपने साथ कूड़ा जमा करने का एक बैग रखें। जैसे घर साफ रखना जरूरी होता है वैसे ही हम जहां घूमने जाते उसे भी साफ रखना चाहिए। ग्लास, पेपर, प्लास्टिक, कैन आदि को अगल बैग में रखना चाहिए और बचे हुए खाना का गारबेज बैग अलग रखना चाहिए।

कार रेंट पर ना ले
ट्रैवेलर और टूरिस्ट में एक अंतर होता है। ट्रैवलर लक्जरी की ओर आकर्षित नहीं होता है। ऐसे में कार हायर करने की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है। इससे आप उन छुपी हुई जगहों पर भी घूम लेते है जो आपके प्लान का शायद हिस्सा भी ना रही हो। हां लेकिन वहां की खूबसूरती ना बिगड़े इसका आपको ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस के काम के बीच एनर्जी पाने के लिए कॉफी नहीं, सीढ़ियां चढ़े-उतरे

सुविनियर्स खरीदने से पहले जांच ले
ट्रैवलर्स को घूमने के दौरान सुविनियर्स खरीदने का शौक भी बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में सुविनियर्स को ध्यान से जांच लेना चाहिए। ये सुविनियर्स लुप्तप्राय प्रजातियों, पशु छिपाने, हाथीदांत, कछुए के गोले या कोरल के बने भी हो सकते है। जो कि अवैध होते हैं।

स्थानीय सामान खरीदें
कहीं घूमने जा रहे है तो वहां के स्थानीय बाजार को बढ़ावा जरूर दें। वहां के स्थानीय खाने और पहनावें दोनों को तरजीह दें। वहां के हैंडीक्राफ्ट खरीदें। ये वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते है।

इसे भी पढ़ें: ये हैं विश्व के सबसे मंहगे और अजीबो-गरीब फेशियल

होमस्टे का मजा लें

जहां कहीं बी घूमने जा रहें है वहां होटल के बजाय होम स्टे में रहना चुनें। ये आपको नया अनुभव देता है। होटल जैसी लक्जरी तो भले ही आप ना पाए पर घर जैसा प्यार और अनसुने किस्से सुनने को आपको जरूर मिलेगें। ये आपकी यात्रा को अधिक दिलचस्प बना देते है। 

 

First Published: Friday, April 21, 2017 08:39 PM

RELATED TAG: Earth Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो