फुल टाइम जॉब करने वाले ट्रैवल के लिये ऐसे करें प्लानिंग

ये धारणा आम है कि नौकरीपेशा लोग जो खासकर प्राइवेट कंपनी में कार्य कर रहे हैं, उन्हें कभी घूमने-फिरने का मौका नहीं मिलता है। लेकिन हम आपको एक ऐसी स्ट्रैटिजी बताने जा रहे हैं, जिससे आप न सिर्फ कम पैसों में, बल्कि कम वक्त में भी छुट्टियों का ज्यादा लुत्फ उठा सकेंगे। इससे आप बाहर घूमकर अपना माइंड फ्रैश कर सकते हैं।

  |   Updated On : November 29, 2016 05:28 PM
फुल टाइम जॉब करने वाले ट्रैवल के लिये ऐसे करें प्लानिंग

फुल टाइम जॉब करने वाले ट्रैवल के लिये ऐसे करें प्लानिंग

नई दिल्ली:  

ये धारणा आम है कि नौकरीपेशा लोग जो खासकर प्राइवेट कंपनी में कार्य कर रहे हैं, उन्हें कभी घूमने-फिरने का मौका नहीं मिलता है। लेकिन हम आपको एक ऐसी स्ट्रैटिजी बताने जा रहे हैं, जिससे आप न सिर्फ कम पैसों में, बल्कि कम वक्त में भी छुट्टियों का ज्यादा लुत्फ उठा सकेंगे। इससे आप बाहर घूमकर अपना माइंड फ्रैश कर सकते हैं।

1. हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि बनाएं

कंपनी पॉलिसी के तहत सालभर में आपको कुछ छुट्टियां सिर्फ इसलिए दी गई है, ताकि आप काम के प्रेशर से खुद को रिलैक्स कर सकें और अपनी क्रियेटिविटी बरकरार रख सकें। इसलिये कंपनी में हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि आपको बाहर घूमने के लिये आसानी से छुट्टियां दिला सकती है।

2. ट्रिप ऐसे करें प्लान

मलेशिया, सिंगापुर और थाइलैंड जाने के लिये ज्यादा न सोंचे। इसके लिये आप साल में एक बड़ी ट्रिप (12-15 दिन) और तीन छोटी-छोटी (2-3) ट्रिप प्लान करें। फिर उसी हिसाब से लोकेशन का चुनाव करें। अपने वीक-ऑफ के दिनों के बाद कंपनी की ओर से मिलने वाली छुट्टियों को क्लब करें। कोई कॉम्पेनसेटरी ऑफ हो, तो उसे भी इसमें शामिल करें।

3. छुट्टी पर जाने से पहले टार्गेट पूरा करें

कोशिश करें छुट्टी पर जाने से पहले सभी काम निबटा कर जाएं। वर्ना आपकी गैरमौजूदगी में आपके सहकर्मियों पर बोझ बढ़ेगा। इससे आपको लीव लेने में परेशानी भी आ सकती है। अगर आपका कोई सहकर्मी छुट्टी पर जा रहा है और काम में उसे आपकी मदद चाहिए, तो उसके लिये आगे आएं। ताकि लौटकर आने के लिये वह भी आपकी मदद कर सके।

4. छुट्टी के लिए झूठ मत बोलिये

ऑफिस में कायदे से लीव अप्लाई करें। बीमारी या कोई और झूठा बहाना बनाकर छुट्टी न लें। इससे न केवल आपका इंप्रेशन खराब होगा, बल्कि झूठ पकड़े जाने पर आप बॉस के गुस्से का शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप ऐसा करते रहे, तो आगे आपको किसी इमरजेंसी में भी छुट्टी नसीब नहीं होगी।

5. मौके पर चौका लगाइये

अगर आपको ऑफिस के ट्रिप पर जाने का मौका मिले तो बिना हिचकिचाहट बैग पैक कर लें। इससे आपकी जेब पर ट्रिप के खर्च का बोझ नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही आपको नई जगह पर अच्छे से घूमने को मौका मिल जाएगा।

ये बताये ​हमने आपको फुल टाइम जॉब करने वाले कैसे करें ट्रैवल की प्लानिंग। आप भी इन तरीकों को अपनाकर घूमने के लिये निकल सकते हैं।

First Published: Tuesday, November 29, 2016 04:05 PM

RELATED TAG: Travel Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो